छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

अग्रसेन महाविद्यालय के वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग द्वारा हुआ सेमिनार का आयोजन्

अग्रसेन महाविद्यालय के वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग द्वारा  हुआ सेमिनार का आयोजन्
Share

“बड़ी सप्लाई चेन और आनलाइन शापिंग से बदल रही उपभोक्ताओं की प्रवृत्तियां”
रायपुर. अग्रसेन महाविद्यालय में वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग द्वारा 18 जनवरी को “व्यवसाय की नवीन प्रवृत्तियों का उपभोक्ता व्यवहार में परिवर्तन”- विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया. इसमें विषय- विशेषग्य के रूप में प्रो. आर के ब्रह्मे, वरिष्ठ समाजसेवी उमेश अग्रवाल तथा चार्टर्ड एकाउंटेन्ट अरविन्द अग्रवाल ने अपने सारगर्भित विचार व्यक्त किये. सभी अमंरित वक्ताओं का कहना था कि व्यवसाय में नवीन प्रवृत्तियों और नए मानकों को अपनाए बिना सफलता अधूरी रहेगी.
वर्तमान समय में बदलते उपभोक्ता व्यवहार की चर्चा करते हुए पं. रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय, रायपुर में अर्थशास्त्र संकाय के विभागाध्यक्ष डॉ. आर. के. ब्रह्मे ने कहा कि आज बहुराष्ट्रीय कंपनियों का व्यापक सप्लाई चेन और मोबाइल फोन के जरिये आनलाइन बुकिंग भी उपभोक्ता की प्रवृत्तियों और व्यव्हार को प्रभावित तथा नियंत्रित कर रहे है. उन्होंने कहा कि आज के समय में कृषि उत्पादों कि खरीदी कम हो रही है, और सेवा क्षेत्र का उयोग अधिक हो रहा है. यह उपभोक्ता व्यवहार में बड़ा बदलाव है.


वरिष्ठ समाजसेवी उमेश अग्रवाल ने कहा कि पुराने समय में वस्तु विनिमय प्रणाली प्रचलित थी. तब कारोबार का आकार छोटा था. इसलिए लोग घरों से ही व्यवसाय किया करते थे. लेकिन तब भी गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाता था. चार्टर्ड एकाउंटेन्ट अरविन्द अग्रवाल ने कहा कि कोई भी सामान सीधे दुकान से खरीदने के बदले नई पीढ़ी के लोग आनलाईन खरीदी पर ज्यादा भरोसा कर रहे हैं. इसमें उनका समय बच रहा है. उन्होंने यह भी कहा कि आज समय की मांग के अनुसार बीमा, बैंकिंग, और सेवा क्षेत्रों में भी उपभोक्ताओं के नए व्यवहार देखे जा रहे हैं.
कार्यक्रम में डायरेक्टर डॉ. वी.के. अग्रवाल ने कहा कि आज की पूरी अर्थ व्यवस्था उपभोक्ता ककेन्द्रित हो गई है. साथ ही टेक्नालाजी के कारण नवीन प्रवृत्तियां सामने आ रही हैं.
एडमिनिस्ट्रेटर प्रो. अमित अग्रवाल ने इस सेमीनार में आमंत्रित वक्ताओं के विचारों को नए उद्यमियों और वाणिज्य के विद्यार्थियों के ल्लिये बेहद उपयोगी बताया. उन्होंने कहा कि युवाओं को उपभोक्ताओं के नयी प्रवृत्तियों के प्रति जागरूक होने की जरुरत है. अंत में प्रबंध संकाय की विभागाध्यक्ष डा शोभा अग्रवाल के संगोष्ठी का सारांश प्रस्तुत किया. कार्यक्रम का संचालन वाणिज्य संकाय के प्राध्यापक प्रो. अभिनव अग्रवाल ने किया. इस आयोजन में वाणिज्य और प्रबंध संकाय के समस्त विद्यार्थी पूरी सक्रियता से शामिल हुए.
 


Share

Leave a Reply