छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

अपने लिए सुबह सिर्फ 40 मिनट निकाले , हो जाएंगे फिट

अपने लिए सुबह सिर्फ 40 मिनट निकाले , हो जाएंगे फिट
Share

सुबह काम का बोझ और शाम को ऑफिस में ओवर टाइम। ऐसे में जिम ज्वॉगइन करना एक आसान नहीं है। ऐसे में आपको चाहिए कि सुबह के वक्त थोडा सा समय निकाल लें तो आप दिनभर फिट और तरोताजा महसूस करेंगे। करना आपको इतना है कि अपने लिए सुबह सिर्फ 40 मिनट निकालना है। और इन 40 मिनट में आपको धीमी गति से लेकिन मिलेगी स्थाई फिटनेस। जानते हैं कैसे।
आधा घंटा पहले उठे
सुबह जल्दीह उठते हैं तो बेहतर। अगर देरी से उठने की आदत है तो कम से कम इतना कर लें कि 30 या 40 मिनट पहले उठ जाए। इसके बाद यह 40 मिनट आप योगा को दें।

रोज करें योगा
यह पूरे 40 मिनट आप योगा को दें। योगा में आप अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, कपालभाति और दूसरे प्राणायाम शामिल करें। इन्हें 5- 5 मिनट का वक्त दें।

सूर्य नमस्कार
प्राणायाम करने के बाद करीब पांच मिनट का वक्तग सूर्य नमस्का र को दें। प्राणायाम जहां आपके अंदर की कोशिकाओं को मजबूत करेगा वहीं सूर्य नमस्कार बाहर की मांसपेशियों को लचीला बनाएगा।

पांच मिनट करें रिलेक्सन
प्राणायाम और कसरत करने के बाद पांच मिनट ध्याीन में लगाएं। इसके बाद अपना पसंदीदा संगीत सुने। सकारात्मचक सोचे और मुस्कुराए। यह दोनों तरह के अभ्याणस आपकी शारीरिक और मानसिक तनाव को दूर करेगा, मन को शांत रखेगा और स्वीस्य्ानस बनाएगा। अगर आपके दिन की शुरुआत इसी तरह होगी तो आप दिनभर तंदरुस्त रहेंगे।

यू करें शाम की शुरुआत

1. रात 8 बजे से पहले खाना जरुर खा लें।
2. डिनर जितना हो सके लाइट रखें।
3. शाम 6 बजे के बाद पानी पीना कम कर दें, ताकि रात को बार-बार यूरीन आने पर आपकी नींद न डिस्टर्ब हो।
4. ज्यादा ऑयली फूड रात के वक्त खाने से परहेज करें।
5. रात बेड पर लेटे हुए मोबाइल फोन्स का इस्तेमाल न करें।
6. खाने के दो घंटे बाद 1 छोटा कप दूध जरुर पिएं, इससे कम समय में आप अपनी नींद पूरी कर लेंगे।

 


Share

Leave a Reply