छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

शासकीय दूधाधारी बजरंग महिला महाविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग द्वारा आज वैल्यू ऐडेड कोर्स कोपिंग स्कील्स एंड सक्सेस ओवर स्ट्रेस विषय पर हुआ पाठ्यक्रम प्रारंभ

शासकीय दूधाधारी बजरंग महिला महाविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग द्वारा आज वैल्यू ऐडेड कोर्स कोपिंग स्कील्स एंड सक्सेस ओवर स्ट्रेस विषय पर हुआ पाठ्यक्रम प्रारंभ
Share

रायपुर, शासकीय दूधाधारी बजरंग महिला महाविद्यालय के मनोविज्ञान विभाग द्वारा आज वैल्यू ऐडेड कोर्स कोपिंग स्कील्स एंड सक्सेस ओवर स्ट्रेस विषय पर 30 घंटे का पाठ्यक्रम प्रारंभ हुआ ।यह पाठ्यक्रम शासकीय कला एवं वाणिज्य महाविद्यालय देवेंद्र नगर के मनोविज्ञान विभाग के संयुक्त तत्वाधान से आयोजित किया जा रहा है।01/07 से 13/7/2021 तक यह पाठ्यक्रम 19 से 22 वर्ष के छात्र छात्राओं के लिए आयोजित है। कुल 13 दिन चलने वाले इस पाठ्यक्रम में तनाव प्रबंधन के विभिन्न विधियों को बताया जाएगा। प्रत्येक दिवस 2 घंटे का लेक्चर आयोजित है जिसमें क्विज, परीक्षण और फीडबैक इत्यादि भी सम्मिलित है ।आज प्रथम दिवस पाठ्यक्रम का उद्घाटन समारोह रखा गया 1:00 बजे से जिसमें मुख्य अतिथि के रुप में शासकीय जे.योगानंदम छत्तीसगढ़ महाविद्यालय एवं शासकीय कला एवं वाणिज्य कन्या महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर अमिताभ बैनर्जी मुख्य अतिथि के रूप में विशेषकर उपस्थित रहे उनका कहना था कि छात्र अपने जीवन में सफलता तनाव प्रबंधन के कौशल को विकसित करके प्राप्त कर सकता है। जीवन के लक्ष्यों की प्राप्ति निर्भर करती है कि तनाव को आप किस तरह से प्रबंधित करते हैं ।इस हेतु उन्होंने प्रतिभागियों के आह्वान किया।


कार्यक्रम में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ श्रद्धा गिरोलकर उपस्थित रही उन्होंने आशीर्वचन में इस पाठ्यक्रम की सफलता की कामना की और छात्र-छात्राओं का उत्साह वर्धन किया और कहा कि दैनिक जीवन में तनाव प्रबंधन कौशलों का होना आवश्यक है।
कार्यक्रम का संयोजन और संकल्पना डॉ उषा किरण अग्रवाल ने की है। उन्होंने इस 13 दिवसीय पाठ्यक्रम के अंतर्गत बताए जाने वाले चैप्टर का निर्धारण किया है।
पूरे पाठ्यक्रम को दो यूनिट एवं चार मॉड्यूल्स में विभाजित किया गया है। प्रत्येक यूनिट तनाव से संबंधित विभिन्न पहलुओं को दर्शाती है और उससे संबंधित तनाव प्रबंधन विधियों के बारे में छात्रों को अवगत कराएगी प्रथम यूनिट तनाव को समझते हुए उसकर विभिन्न स्रोतों को जानना है। तनाव के प्रति जो हमारी एक मानसिक तैयारी होती है उसे समझना है।
तनाव के प्रति जो प्रति बलक विकसित किया जाता है उसका प्रभाव तनाव प्रबंधन में अत्यधिक होता है इस पर भी चर्चा होनी है । तनाव प्रबंधन में प्रमुख भूमिका आपकी खुश रहने की प्रवृत्ति, आपका मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य और कृतज्ञता प्रमुख भूमिका निभाती है तथा रिलैक्सेशन स्ट्रेटजी का प्रभाव सकारात्मक रूप से तनाव प्रबंधन पर होता है । प्रत्येक इकाई 12 घंटे का होगा।अंतिम 6 घंटे में तनाव पर पड़ने वाले कुछ प्रमुख चर्चित विधियों की चर्चा की जानी है जिसमें स्पा, योगा ,मेडिटेशन एवं स्टोरी टेलिंग अर्थात कहानी वाचन किस तरह से हमारे तनाव को कम कर सकती है और एक कौशल विकसित कर सकती है तनाव के प्रति इसकी चर्चा की जानी है इस प्रकार कोऑर्डिनेटर मैडम ने वैल्यू ऐडेड कोर्स की रूपरेखा से प्रतिभागियों को परिचय कराया । स्वागत भाषण डॉक्टर ऋचा शर्मा मैडम ने प्रस्तुत की।
आज के विशेषज्ञ इस पाठ्यक्रम के सह संयोजक डॉ अंजना पुरोहित मैडम रही जिन्होंने एक प्रारंभिक उनमुखीकरण क्विज का आयोजन किया जिसमें छात्रों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया और उसके पश्चात एक पाठ्यक्रम की रूपरेखा से प्रतिभागियों को अवगत कराया। पाठ्यक्रम से संबंधित तकनीकी जानकारी भी प्रतिभागियों को प्रेषित की गई ।धन्यवाद ज्ञापन डॉ मिनी अलेक्स मैडम ने किया और कार्यक्रम का संचालन डॉ गौतमी भतपहरी ने किया और तकनीकी संचालन डॉ नीतू हरमुख एवं डॉ भूपेंद्र सेन ने संभाला ।
इस प्रकार आज का सत्र समाप्त हुआ ।आज का क्विज लिंक और फीडबैक लिंक प्रतिभागियों के समूह में ईमेल और व्हाट्सएप के माध्यम से प्रेषित की गयी
 


Share

Leave a Reply