छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बहुत जल्द एक्सचेंज मार्केट पर हो सकती है पेट्रोल-डीज़ल की ट्रेडिंग,पढ़े ये खबर

बहुत जल्द एक्सचेंज मार्केट पर हो सकती है पेट्रोल-डीज़ल की ट्रेडिंग,पढ़े ये खबर
Share

नई दिल्ली, बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड बहुत जल्द ही देश में पेट्रोल-डीज़ल की फ्यूचर ट्रेडिंग को मंजूरी दे सकता है. SEBI की इस अनुमति के बाद कंज्यूमर्स को बाजार में अचानक आने वाले तेज उतार-चढ़ाव से निपटने में आसानी हो सकेगी. सूत्रों ने बताया है कि पेट्रोलियम मंत्रालय ने पेट्रोलियम उत्पादों की फ्यूचर ट्रेडिंग को लेकर एक प्लान को मंजूरी दे दी है. ऐसे में अगर सेबी अंतिम मंजूरी दे देता है तो डेरिवेटिव मार्केट और कमोडिटी एक्सचेंज पर पेट्रोल और डीज़ल का वायदा कारोबार हो सकेगा.

फ्यूचर ट्रेडिंग एक तरह का फाइनेंशियल कॉन्ट्रैक्ट होता है, जिसमें खरीदार व विक्रेता भविष्य की किसी एक तारीख पर पहले से तय किए गए भाव पर ट्रेडिंग करते हैं. पेट्रोल-डीज़ल के मामले में, डेरिवेटिव प्रोडक्ट को भविष्य के किसी एक तय तारीख पर डिलीवरी के लिए खरीदा जा सकेगा.
कैसे मिलेगा फायदा?

मौजूदा समय में, जब ईंधन के दाम लगातार बढ़ रहे हैं, फ्यूचर प्रोडक्ट की मदद से खरीदार या विक्रेता को नुकसान नहीं होगा क्योंकि इन फाइनेंशियल प्रोडक्ट से जोखिम कम होगा. साथ ही, कमोडिटी की यूनिफॉर्म प्राइसिंग भी सुनिश्चित हो सकेगी. ऑयल सेक्टर के एक एनलिस्ट का कहना है कि यह एक सही दिशा में उठाया गया कदम साबित हो सकता है, क्योंकि इंडस्ट्रियल और बल्क कंज्यूमर्स के लिए जोखिम कम होगा. लेकिन बाजार की मौजूदा परिस्थिति में, पिक अप के नदारद होने की वजह से तेल की कीमतों में या तो कम हैं या फिर गिर रही हैं. ऐसे में हेजिंग पार्टिसिपेंट्स की रुचि के विपरित काम करेगा. इससे उनके हेजिंग का कॉस्ट बढ़ जाएगा.

क्या है वर्तमान में व्यवस्था?

वर्तमान में फ्यूचर ट्रेडिंग केवल क्रुड ऑयल के लिए की जाती है, जिसमें रिफाइनर्स के पास मौका होता है कि वो तेल की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव से खुद को होने वाले नुकसान को कम कर सकें. ऐसे में, अब पेट्रोल-डीज़ल में भी फ्यूचर ट्रेडिंग शुरू होने पर उनके पास अपनी रिफाइनिंग मार्जिन को हेज करने का एक और तरीका मिल सकेगा.

सूत्रों ने यह भी कहा कि पेट्रोलिमय उत्पादों के लिए बाजार की मौजूदा स्थिति उचित नहीं है. ऐसे में इन नये प्रोडक्ट्स को देर से भी लाया जा सकता है.

 


Share

Leave a Reply