छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

टीकाकरण ने फिर पकड़ी रफ्तार, 13 दिन में 6.77 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन

टीकाकरण ने फिर पकड़ी रफ्तार, 13 दिन में 6.77 करोड़ लोगों को लगी वैक्सीन
Share

नई दिल्ली: देश में कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए तेजी से कोविड टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। 21 जून से टीकाकरण की नीति में बदलाव किया गया है, जिसके बाद से एक बार फिर वैक्सीनेशन ने रफ्तार पकड़ ली है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में 21 जून से 3 जुलाई यानी कि पिछले 13 दिनों में 6.77 करोड़ वैक्सीन डोज लगाईं जा चुकी है। टीकाकरण का यह आंकड़ा 8 जून से 20 जुलाई की तुलना में 67 फीसदी अधिक है।

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में केंद्रीयकृत टीका और वितरण नीति अपनाए जाने से रिकॉर्ड संख्या में वैक्सीन लगाई जा रही हैं। देश में 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हुआ था, लेकिन तबसे लगाई गई कुल वैक्सीन की डोज का 20 फीसदी हिस्सा इन दो हफ्तों में लगाया जा चुका है। 21 जून से शुरू हुए बड़े स्तर पर टीकाकरण के बाद से अब तक रोजाना औसतन वैक्सीन की 52.08 लाख डोज लगाई जा रही हैं। वहीं पिछले 13 दिनों में रोजाना का यह औसत करीब 31.20 लाख डोज पहुंच गया है।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक, कोरोना की वैक्सीन मॉडर्ना की पहली खेप अगले कुछ हफ्तों में भारत आ सकती है। मॉडर्ना वैक्सीन आने के बाद देश में चार कोविड टीके उपलब्ध होंगे। फिलहाल तीन वैक्सीन कोवाक्सिन, कोविशील्ड, स्पूतनिक वी से लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में यह भी जानकारी दी है कि जल्द ही देश में फाइजर वैक्सीन भी आने वाली है। फाइजर कंपनी के सीईओ अल्बर्ट बोर्ला ने जून में कहा था कि उनकी फर्म भारत सरकार से मंजूरी लेने के लिए अंतिम चरणों में है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर उसे मंजूरी मिल जाएगी तो इसी साल के अंत तक कंपनी भारत में एक अरब वैक्सीन डोज उपलब्ध करा देगी।
 


Share

Leave a Reply