छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

नाक में उंगली करते ही बैन हो जाएगा आपका अकाउंट, यहां बनाया गया इंटरनेट से जुड़े अजीबो-गरीब नियम

 नाक में उंगली करते ही बैन हो जाएगा आपका अकाउंट, यहां बनाया गया इंटरनेट से जुड़े अजीबो-गरीब नियम
Share

वी चैट (WeChat) ने कुछ नई पाबंदियों की लिस्ट जारी है- जिनमें से एक पाबंदी ये भी है कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के दौरान किसी को नाक में उंगली नहीं डालनी है। अगर किसी ने ऐसा किया तो इसे नियम का उल्लंघन मानते हुए उनका अकाउंट सस्पेंड कर दिया जाएगा। 

इतना ही नहीं छोटे-छोटे बच्चों को पीठ की तरफ थप्पड़ मारने वाले वीडियोज और फोटो को भी वी चैट ने बैन किया है। माना जा रहा है कि मैसेंजिंग ऐप ने ये कदम चीनी सरकार के दबाव में उठाया है।  इस ऐप की कंपनी टेंसेंट होल्डिंग लिमिटेड में चीन की सरकार का बड़ा निवेश है. चीन में इस ऐप पर अश्लीलता और हिंसा को बढ़ावा देने का आरोप भी लग चुका है। 

चीन के इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने नई पाबंदियों की एक लिस्ट प्रकाशित की है। इसमें 70 से ज्यादा एक्शन शामिल हैं, जो नियमों का उल्लंघन माने जाएंगे। इन्हीं प्रतिबंधों की लिस्ट में नाक में उंगली डालना और बच्चों को पीछे की ओर से थप्पड़ मारना शामिल किया गया है। वी चैट के चीन में 1 अरब से भी ज्यादा यूजर्स हैं। ये चीन के लोगों का पसंदीदा मैसेजिंग ऐप है। चूंकि चीन में फेसबुक, व्हाट्सऐप, ट्विटर और गूगल जैसे प्लेटफॉर्म्स को बैन किया जा चुका है, ऐसे में वी चैट ही प्रवासी चीनी लोगों का घर पर बात करने का सहारा है। 

चीन के साथ लद्दाख में हुई भारत की हिंसक झड़प के बाद पिछले साल भारत ने चीन के कई सोशल मीडिया ऐप्लिकेशंस को प्रतिबंधित किया गया था। इसमें वी चैट भी शामिल था। पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने भी वीचैट को अपने देश में प्रतिबंधित कर दिया थ।  उनका आरोप था कि इससे चीन अमेरिका की जासूसी करता है। वीचैट ने पिछले साल चैनल टूल लॉन्च किया था। इसके जरिए यूजर्स लाइव स्ट्रीम कर सकते हैं। चीन के सरकारी अधिकारी इस टूल को चीन में राजनीतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने और अश्लीलता फैलाने का माध्यम मानते हैं।

Share

Leave a Reply