छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

आपका व्हाट्सएप हैक हो सकता है अगर आपने MP4 वीडियो फाइल खोलने की कोशिश, जानिए बचने का तरीका

आपका व्हाट्सएप हैक हो सकता है अगर आपने MP4 वीडियो फाइल खोलने की कोशिश, जानिए बचने का तरीका
Share

लगता है दुनिया के सबसे लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप का समय अच्छा नहीं चल रहा है। पहले खबर आई थी कि पेगासस स्पाइवेयर व्हाट्सएप यूजर्स पर हमला कर सकता है। इसका खतरा अभी कम नहीं हुआ था कि व्हाट्सएप की ओर से एक और अलर्ट जारी किया गया है। खबर है कि इनफेक्टेड वीडियो फाइल के जरिए हैकर्स यूजर्स का व्हाट्सएप डेटा हासिल कर सकता है। इतना ही नहीं, फोन को हैक कर उसके डेटा का भी दुरुपयोग किया जा सकता है। व्हाट्सएप यूजर्स को सलाह दी गई है कि वे डेटा से छेड़छाड़ के इस जोखिम को कम करने के लिए एंड्रॉइड या ऐप्पल आईफोन पर ऐप को प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से अपडेट कर लें। साथ ही MP4 फॉर्मेट वाली किसी वीडियो संदिग्ध फाइल को ओपन न करें।

फेसबुक ने इस बारे में एडवाइजरी जारी की है और बताया है कि व्हाट्सएप यूजर्स को विशेष रूप से तैयार की गई MP4 फाइल भेजकर व्हाट्सएप में स्टैक-आधारित बफर ओवरफ्लो ट्रिगर किया जा सकता है। इसके परिणामस्वरूप DoS या RCE हो सकता है। यह 2.19.274 से पहले के एंड्रॉइड वर्जन के साथ ही 2.19.100 से पहले आईओएस वर्जन, 2.25.3 से पहले एंटरप्राइज क्लाइंट वर्जन, 2.18.368 से पहले के विंडोज फोन वर्जन और 2.19.104 से पहले के एंड्रॉइड वर्जन और बिजनेस 2.19.100 से पहले के iOS वर्जन को प्रभावित कर सकता है।

जानकारों के मुताबिक, इस खतरे के बारे में अभी बहुत कम जानकारी उपलब्ध है, लेकिन यह एक गंभीर खतरा है। मैलवेयर अटैक के जरिए हैकर्स मोबाइट डेटा को एक्सेस कर सकते हैं, फोन या कंप्यूटिंग डिवाइस का रिमोट टेकओवर कर सकते हैं।

    


Share

Leave a Reply