किसने लगाई ‘खूनी हिंसा’ की आग ? मणिपुर के बाद जल रहा हरियाणा, अब तक 5 लोगों की मौत, 6 जिलों में धारा 144, 2 दिन का कर्फ्यू और इंटरनेट सेवा ठप

5 killed in violence in Nuh of Haryana: हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल यात्रा के

किसने लगाई ‘खूनी हिंसा’ की आग ? मणिपुर के बाद जल रहा हरियाणा, अब तक 5 लोगों की मौत, 6 जिलों में धारा 144, 2 दिन का कर्फ्यू और इंटरनेट सेवा ठप

5 killed in violence in Nuh of Haryana: हरियाणा के नूंह में विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल यात्रा के दौरान सोमवार को हुई हिंसा और बवाल के बाद मंगलवार को भी तनाव बना रहा. नूंह में 2 अगस्त तक कर्फ्यू लगा दिया गया है. इलाके में अर्धसैनिक बलों की 13 कंपनियां तैनात की गई हैं. हरियाणा में हिंसा के बाद तनाव की स्थिति है, जबकि हिंसा के कारण 5 लोगों की मौत हो गई है.

हिंसा नूंह (मेवात) के बाद अब गुरुग्राम तक फैल गई है. इसे देखते हुए इन दोनों जिलों के साथ-साथ रेवाड़ी, पलवल, फरीदाबाद, सोनीपत समेत 6 जिलों में धारा 144 लागू कर दी गई है. नूंह में 2 अगस्त तक इंटरनेट बंद कर दिया गया है. नूंह, फरीदाबाद, गुड़गांव और पलवल में मंगलवार यानी 1 अगस्त को सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग सेंटर बंद कर दिए गए.

नूंह में 1 और 2 अगस्त को होने वाली 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. हिंसा को देखते हुए सीएम मनोहर लाल खट्टर ने गृह मंत्री अनिल विज, मुख्य सचिव, डीजीपी और अन्य वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों की उच्च स्तरीय बैठक बुलाई. इसके बाद सीएम ने ब्रज मंडल यात्रा पर हमले को साजिश करार दिया.

ब्रज मंडल यात्रा पर पथराव के बाद हिंसा भड़क गई

सोमवार को नूंह में विश्व हिंदू परिषद की ब्रज मंडल यात्रा पर एक समुदाय विशेष के लोगों ने पथराव कर दिया. इससे हिंसा भड़क उठी. दोनों पक्षों में पथराव और फायरिंग हुई. इस दौरान अब तक गुड़गांव के होम गार्ड नीरज और गुरसेवक समेत 5 लोगों की मौत हो चुकी है. 50 से ज्यादा पुलिस अधिकारी, कर्मचारी और अन्य लोग घायल हुए हैं.

नायब इमाम की हत्या

हरियाणा के मेवात में सोमवार को सांप्रदायिक हिंसा के बाद देर रात गुरुग्राम के सेक्टर 57 स्थित मस्जिद में आग लगा दी गई. इस हमले में मस्जिद के इमाम की मौत हो गई है और एक व्यक्ति गंभीर रूप से घायल है. मस्जिद की प्रबंधन समिति के चेयरमैन असलम ख़ान ने कहा इस हमले में मस्जिद के इमाम मोहम्मद साद की मौत हो गई है. गुरुग्राम के डीसीपी ईस्ट नीतीश अग्रवाल ने बीबीसी से इस हमले की पुष्टि की है.

राजस्थान और यूपी में भी अलर्ट

हरियाणा की हिंसा का असर पड़ोसी राज्यों पर भी पड़ा है. राजस्थान के भरतपुर में अलर्ट जारी किया गया है. यहां 4 इलाकों में इंटरनेट बंद कर दिया गया है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus