छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

गोवा के तट से टकराया `तौकते` : मचाई तबाही, इस राज्य को हाई अलर्ट जारी...

गोवा के तट से टकराया `तौकते` : मचाई तबाही, इस राज्य को हाई अलर्ट जारी...
Share

पणजी । चक्रवाती तूफान तौकते गोवा के तटीय क्षेत्र से टकरा गया है। पणजी में इसका असर देखा गया। गोवा में चक्रवाती तूफान से भारी नुकसान की खबर है। गोवा के तट पर तेज हवाओं के साथ-साथ मूसलाधार बारिश भी हो रही है। इस बीच चक्रवात पर तैयारियों को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने समीक्षा बैठक बुलाई है।
अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान तौकते को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी है। एक तरफ जहां कर्नाटक में साइक्लोन के बीच तेज बारिश की वजह से 4 लोगों की मौत हो गई और राज्यए में कुल 73 गांव चक्रवाती तूफान से प्रभावित हुए हैं। वहीं यह तूफ़ान गोवा के तटीय क्षेत्र से भी टकरा गया है।
पणजी में इसका असर देखा गया। गोवा में चक्रवाती तूफान से भारी नुकसान की खबर है, सड़कों पर कई जगह पेड़ गिर गए हैं। भारी पेड़ गिरने से सड़क किनारे खड़ी कार डैमेज हो गई है। गोवा के तट पर तेज हवाओं के साथ-साथ मूसलाधार बारिश भी हो रही है।
00 कर्नाटक के कई जिलों में भारी बारिश, 4 लोगों की मौत
चक्रवाती तूफान के प्रभाव से कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों और दक्षिण कन्नड़ जिले में भारी बारिश हुई है। आईएमडी ने रविवार को पश्चिमी घाट क्षेत्र से सटे कुछ स्थानों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग के अनुसार बेलगावी, चिक्कमगलुरु, दक्षिण कन्नड़, हसन, कोडागु, शिवमोग्गा, उडुपी और उत्तर कन्नड़ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।
00 अमित शाह ने बुलाई समीक्षा बैठक
इस बीच चक्रवात पर तैयारियों को लेकर गृह मंत्री अमित शाह की समीक्षा बैठक जारी है। जिसमें गुजरात, महाराष्ट्र, दमन -दीव और दादर नगर हवेली राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के अधिकारी शामिल हैं।
चक्रवाती तूफान की आशंका के मद्देनजर गुजरात में हाई अलर्ट जारी है। सूरत ज़िले के 40 गांव और ओलपाड तहसील के 28 गांव को अलर्ट किया गया है। चक्रवाती तूफान के अलर्ट के चलते सूरत हजीरा से भावनगर के बीच चलने वाली रो-रो फेरी को 17-18 मई के लिए बंद कर दिया गया है। वहीं, सौराष्ट्र के पोरंबदर के 30 गांव में अलर्ट जारी है।
मौसम विभाग के अनुसार माना जा रहा है कि ये चक्रवाती तूफान तौकते गुजरात के वेरावल और पोरबंदर के बीच मांगरोल के पास तट से टकराएगा।महाराष्ट्र, केरल और गुजरात के तटों पर तीन दिन तक तूफान का असर रहने की संभावना है। मौसम विभाग का अनुमान है कि चक्रवाती तूफान के दौरान 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। आईएमडी ने कहा कि 17 मई को मुंबई सहित उत्तरी कोंकण में कुछ स्थानों पर तेज हवाएं चलेंगी और भारी बारिश होगी। तूफान के खतरे को देखते हुए पीएम मोदी ने शनिवार को हाईलेवल मीटिंग की और तैयारियां का जायजा लिया। प्रधानमंत्री मोदी ने राहत-बचाव के सभी इंतजाम करने और लोगों की सुरक्षा के निर्देश दिए हैं।
00 अलर्ट पर कोस्ट गार्ड
मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन में तौकते नाम का तूफान केरल, गोवा, गुजरात और महाराष्ट्र के लिए बड़ी मुसीबत बन सकता है। जिसके लिए एनडीआरएफ की टीमों को अलर्ट पर रखा गया है। अनुमान है कि 18 मई को चक्रवाती तूफान गुजरात के वेरावल और पोरबंदर के बीच मांगरोल के पास तट से टकराएगा। गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र के समुद्री इलाकों में साइक्लोन को लेकर कोस्ट गार्ड अलर्ट पर है। साथ ही मछुआरों को समंदर से दूर रहने की चेतावनी दी गई है।
00 गुजरात में लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचे में जुटे बीएसएफ जवान
गुजरात के समुद्र तट पर चक्रवाती तूफान का संकट मंडरा रहा है. इस बीच गुजरात के संवेदनशील बॉर्डर भारत-पाक सीमा (कच्छ बॉर्डर) पर बीएसएफ ने भी अपना मोर्चा संभाल लिया है। कच्छ के क्रीक बॉर्डर इलाके में मछुआरों को समुद्र किनारे जाकर मछलियां ना पकड़ने की सलाह दी गई है। साथ ही में चक्रवाती तूफान के बीच पाकिस्तान के समुद्री रास्ते से कोई नापाक घुसपैठ की हरकत न हो इसके लिए बीएसएफ के जवान कच्छ के क्रीक इलाके में पेट्रोलिंग कर रहे हैं।
मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान के अगले कुछ घंटों में `अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान` में बदलने की संभावना है। इसके उत्तर-उत्तर-पश्चिमी दिशा की तरफ बढ़ने और लगभग 18 मई को पोरबंदर तथा नलिया के बीच गुजरात तट को पार करने की उम्मीद है। केंद्र और तटीय राज्यों की सरकारें चक्रवात से निपटने की तैयारी कर रही हैं।
 


Share

Leave a Reply