छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

आधार कार्ड की मांग कर रेलवे पुलिस के जवान यात्रियों से कर रहे जबरिया वसूली

 आधार कार्ड की मांग कर रेलवे पुलिस के जवान यात्रियों से कर रहे जबरिया वसूली
Share

ग्रामीण क्षेत्र की ओर से आने वाले युवा यात्रियों को डरा धमकाकर टिकट होने पर भी जेल भेजने का दिखा रहे डर

 

रायपुर|  राजधानी के रायपुर रेलवे स्टेशन में प्लेटफार्म नंबर 1 पर आने वाली एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेन के जनरल बोगी से उतरने वाले ग्रामीण क्षेत्र यात्रियों से आधार कार्ड दिखाने की बात कहकर डरा धमका रेलवे पुलिस के जवान अवैध वसूली कर रहे है।
यात्रियों से मिली जानकारी के अनुसार वसूली का काम पिछले लंबे अर्से से चल रहा है। ज्ञातव्य है कि कम दूरी के यात्रियों से जनरल बोगी अथवा आरक्षित बोगी से उतरने पर आधार कार्ड दिखाने का प्रावधान रेलवे के किसी भी नियम में नहीं है। बावजूद इसके यात्रियों को जबरिया तंग करने के लिए रेलवे के जवान खुलेआम वसूली कर रहे हैं। जिम्मेदारों की नाक के नीचे हो रही वसूली पर यात्रियों ने खासी नाराजगी व्यक्त करते हुए प्रतिनिधि से कहा कि आए दिन होने वाली वसूली से यात्री परेशान हो चुके हैं।
यात्रियों के अनुसार छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस सहित सभी लंबी दूरी की ट्रेनों में जनरल बोगी से उतरने वाले ग्रामीण  यात्रियों से आधार कार्ड के नाम पर 2 सौ से 5 सौ रुपये की वसूली कर रहे हैं। यात्रियों ने बताया कि रविवार को शाम चार बजे प्लेटफार्म नंबर एक पर आई छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के जनरल बोगी से ग्रामीण क्षेत्र से राजधानी पहुंचे कुछ युवा यात्रियों को प्लेटफार्म 1 के पिछली बोगी से उतरते समय आधार कार्ड की मांग कर एक वर्दीधारी पुलिस वाले ने उसे डराना धमकाना शुरू कर दिया व ट्रेन से कुछ दूरी पर ले जाकर एक सिविल ड्रेस में खड़े जवान के हवाले कर दिया।
जिसके बाद युवक को जेल भेजने का भय दिखाकर युवक से 5 सौ रुपये ले लिए वहीं और भी कुछ यात्रियों से आधार कार्ड की मांग कर रुपये वसूली की गई। यात्रियों ने बताया कि ऐसा नजारा ऐसा प्लेटफार्म नंबर 1 के पिछली हिस्से में देखने को मिलता है। जिन यात्रियों से आधार कार्ड दिखाने की बात कहीं गई उनके पास अन्य परिचय पत्र व रेलवे टिकट मौजूद था उसके बावजूद भी उनसे डरा धमकाकर अवैध वसूली की गई। यात्रियों का कहना है कि यदि प्लेटफार्म के पिछले हिस्से में लगे सीसी टीवी कैमरा की जांच की जाएगी तो ऐसे भ्रष्ट पुलिस वाले जिनके आचरण के चलते आम लोगों परेशान का सामना करना पड़ता है वहीं ऐसे लोगों के आचरण के चलते तमाम पुलिस विभाग बदनाम होता है इन पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए। 
 
००००
 

Share

Leave a Reply