छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

इस Bank का अधिग्रहण करेगा Centrum

इस  Bank का अधिग्रहण करेगा Centrum
Share

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गैर-बैंक ऋणदाता Centrum Financial Services और फिनटेक स्टार्टअप भारतपे (BharatPe) के एक संघ द्वारा Punjab and Maharashtra Cooperatives Bank (PMC Bank) के अधिग्रहण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। यह निर्णय पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक के पतन की पृष्ठभूमि में लिया गया था। 24 सितंबर, 2019 को जब नियामक ने इस पर कई सीमायें लगा दी थी। नियामक ने छह महीने के लिए नकद निकासी को जब्त कर लिया और इसकी लेखा चूक की जांच शुरू की। इसके बाद, Centrum Financial Services और BharatPe ने फरवरी 2021 में PMC बैंक का अधिग्रहण करने के एक संयुक्त प्रस्ताव प्रस्तुत किया था।

आरबीआई की मंजूरी
आरबीआई ने सेंट्रम को एक छोटा वित्त बैंक स्थापित करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी देने का फैसला किया है। इसे ऑन-टैप लाइसेंसिंग मानदंडों के तहत स्थापित किया जाएगा। ऑन-टैप लाइसेंसिंग का अर्थ है, जब नियामक कई वर्षों में एक बार के बजाय निरंतर आधार पर बैंक लाइसेंस देता है।

Centrum Financial Services
यह सूचीबद्ध इकाई सेंट्रम कैपिटल (Centrum Capital) की एक स्टेप-डाउन सहायक कंपनी है जो 2 लाख से 2 करोड़ रुपये की संपत्ति वाली छोटी और मध्यम आकार की कंपनियों को क्रेडिट प्रदान करती है। भारतपे का संचालन करने वाली रेजिलिएंट इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड, लघु वित्त बैंक में भी एक समान भागीदार होगा।

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (PMC)
PMC एक बहु-राज्य सहकारी बैंक है जिसे 1983 में स्थापित किया गया था। पूरे भारत में इसकी 137 शाखाएँ हैं जबकि लगभग 100 शाखाएँ महाराष्ट्र में हैं। यह भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा विनियमित है और सहकारी समिति अधिनियम के तहत पंजीकृत है।

 


Share

Leave a Reply