BIG BREAKING : प्रदेश में कोरोना से मौत की रफ्तार फिर बढ़ी, आज इतने कोरोना मरीजों की हुई मौत, प्रदेश में आज इतने नए मरीज मिले    |    बड़ी खबर : सहायक प्राध्यापक लिखित परीक्षा परिणाम जारी    |    बड़ी खबर : अब संसद की कैंटीन में नहीं मिलेगा सांसदों को इस रेट में खाना, जाने क्या है वजह    |    प्रधानमंत्री 20 जनवरी को इस राज्य में पीएमएवाई आर्थिक सहायता राशि जारी करेंगे    |    भारत किस देश के साथ कर रहा है वायुसैनिक अभ्यास, पढ़े पूरी खबर    |    शर्मनाक हरकत: 13 साल की नाबालिग से दुष्कर्म के बाद किया जिंदा दफन, पढ़े पूरी खबर    |    इस टीवी एक्ट्रेस ने पायलट पर लगाया शादी का झांसा देकर दुष्कर्म करने का आरोप, पढ़े पूरी खबर    |    देश में अब पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जायेगी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती    |    योगी की तस्वीर के साथ छेड़छाड़ कर सोशल मीडिया पर पोस्ट करने वाले आरोपी की जमानत खारिज    |    3 बड़े कारोबारियों के 28 ठिकानों पर इंकम टेक्स का छापा: 200 से अधिक अधिकारियों की टीम मौजूद    |

CGPSC: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने 143 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तारीखों का किया ऐलान, पढ़े पूरी खबर

CGPSC: छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने 143 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तारीखों का किया ऐलान, पढ़े पूरी खबर
Share

रायपुर। इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है की छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (पीएससी) ने अलग-अलग विभागों में 143 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। 14 फरवरी 2021 को दो पालियों में परीक्षा होगी। इसके लिए पहली पाली में 10 से 12 बजे तक, दूसरे पाली में 3 से 5 बजे तक परीक्षा आयोजित की गई है।

 इसके अलावा मुख्य परीक्षा 18, 19, 20 और 21 जून को ली जाएगी। इसके लिए 14 दिसंबर से ऑनलाइन फार्म भरा जाएगा। राज्य सेवा परीक्षा 2020 के लिए किसी भी प्रकार के मैनुअल या डाक द्वारा भेजे गए आवेदन स्वीकर नहीं जाएंगे। फार्म भरने की व्यवस्था केवल ऑनलाइन ही रखी गई है।

पढ़िए पूरी खबर-
सीजी पीएससी के जरिए 18 विभाग में भर्ती की जानी है। जिसमें राज्य सिविल सेवा के पद 30, राज्य पुलिस सेवा 6, राज्य वित्त सेवा 15, खाद्य अधिकारी सहायक संचालक 1, राज्य कर सहायक आयुक्त 5, जिला आबकारी अधिकारी 4, सहायक संचालक 2 (समाज कल्याण एवं आदिम जाति और अनुसूचित जाति विकास विभाग), सहायक पंजीयक सहकारी संस्थाएं 2, मुख्य नगर पालिका अधिकारी वर्ग (ख) के 2 पद, मुख्य नगर पालिका अधिकारी वर्ग (ग) के 4 पद, बाल विकास परियोजना अधिकारी 4, राज्य अधिनस्त लेखा सेवा 15, नायब तहसीलदार 20, आबकारी उपनिरीक्षक 17, उप पंजीयक 1, सहकारी निरीक्षक सहकारिता विस्तार अधिकारी 10, सहायक जेल अधीक्षक 4 है। 

कर ले सुनिश्चित-
परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदन करने के पूर्व स्वयं सुनिश्चित करना चाहिए कि वे परीक्षा में प्रवेश के लिए सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं। सभी पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले अभ्यर्थियों को ही आवेदन करना चाहिए। परीक्षा के सभी स्तरों पर उनका प्रवेश पूर्णतः अंतिम होगा चाहे वे निर्धारित पात्रता शर्तों को पूरा करते हों। अभ्यर्थी को प्रवेश-पत्र जारी किए जाने का अर्थ यह नहीं होगा कि उसकी अभ्यर्थिता आयोग द्वारा अंतिम रूप से स्वीकार कर ली गई है। लिखित परीक्षा/साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थी के चिन्हांकन के बाद ही आयोग पात्रता शर्तों की जाँच करता है। 

परीक्षा शुल्क व पोर्टल शुल्क-
इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी द्वारा परीक्षा शुल्क व पोर्टल शुल्क का भुगतान क्रेडिट/डेबिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग/कैश डिपॉजिट के माध्यम से किया जा सकता है। परीक्षा शुल्क के भुगतान के लिए किसी बैंक के ड्राफ्ट यान चेक स्वीकार नहीं किये जाएंगे। राज्य सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन 14 दिसंबर 2020 को 12 बजे से 12 जनवरी 2021 रात 11:59 बजे तक  http://www.psc.cg.gov.in/  पर किए जा सकेंगे। 

विभागीय विज्ञापन देखने के लिए http://www.psc.cg.gov.in/htm/notification.html इस लिंक को क्लीक करे 
 
 
त्रुटि सुधार-
ऑनलाइन आवेदन में त्रुटि सुधार का कार्य आवेदन करने की अंतिम तिथि के बाद 14 जनवरी मध्यान्ह 12 बजे से 18 जनवरी की रात 11:59 बजे तक किया जा सकेगा। उक्त त्रुटि सुधार का कार्य केवल एक बार ऑनलाइन ही किया जा सकेगा. राज्य सेवा परीक्षा नियम में जिन प्रक्रियाओं/विषयों का उल्लेख नहीं है, उन प्रक्रियाओं या विषयों पर छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग प्रक्रिया नियम 2014 के प्रावधान लागू होंगे। 

ये भी पढ़े-
श्रेणी सुधार के मामलों में यदि किसी अभ्यर्थी द्वारा आरक्षित वर्ग के रुप में भरे गये अपने ऑनलाइन आवेदन पत्र में सुधार कर उसे अनारक्षित वर्ग किया जाता है, तो उसे शुल्क के अंतर की राशि का भुगतान त्रुटि सुधार शुल्क के अतिरिक्त करना होगा। लेकिन अनारक्षित वर्ग के रुप में भरे गये ऑनलाइन आवेदन पत्र को आरक्षित वर्ग में परिवर्तन की स्थिति में शुल्क अंतर की राशि वापस नहीं की जाएगी। 

Share

Leave a Reply