छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

भारत के 14 राज्यों में हुई बर्ड-फ्लू की पुष्टि: वही इस में बड़े पैमाने पर मारी जा रही मुर्गियां

 भारत के 14 राज्यों में हुई बर्ड-फ्लू की पुष्टि: वही इस में बड़े पैमाने पर मारी जा रही मुर्गियां
Share

नई दिल्ली। देश में एवियन इन्फुएंजा यानी बर्ड फ्लू का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। अब तक 14 राज्यों में बर्ड फ्लू के कहर से हजारों पक्षियों की जान जा चुकी है। वहीं लाल किले में मृत पाए गए 15 कौओं के सैम्पल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है। इसके बाद दिल्ली प्रशासन ने 26 जनवरी तक लाल किले को आम जनता के लिए बंद कर दिया है।

मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने बताया कि 18 जनवरी तक पांच राज्यों में मुर्गियों में और नौ राज्यों में कौओं/प्रवासी/जंगली पक्षियों में एवियन इन्फुएंजा संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा तीस हजारी नई दिल्ली में मृत बगुलों और लालकिले में मृत कौओं के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इस बारे में आवश्यक कार्रवाई करने के लिए दिल्ली सरकार को एडवाइजरी जारी की गई है।

महाराष्ट्र में आरआरटी को तैनात किया गया है और सभी प्रभावित उपकेंद्रों में मुर्गियों की कुलिंग चल रही है। कुलिंग संचालन का कार्य सीपीडीओ, मुंबई में पूरा किया जा चुका है और वहां सफाई और कीटाणुरोधन की प्रक्रिया चल रही है। इसी प्रकार कुलिंग और सैनेटाइजेशन संचालन लातूर जिले के केंद्रेवाड़ी गांव और अहमदपुर, उदयगिरी तालुक के सुकानी और टोंडर (वज्रवाड़ी) गांव तथा औसा तालुक के गांव कुर्दवाड़ी के उपकेंद्रों में पूरा किया जा चुका है।

इसके अलावा मध्यप्रदेश के हरदा और मंदसौर जिलों में और छत्तीसगढ़ के बालोद दंतेवाड़ा,बस्तर जिले में मुर्गियों में प्रकोप के उपकेंद्रों के एक किलोमीटर दायरे में मुर्गियों की कुलिंग के लिए आरआरटी को तैनात किया गया है। हरियाणा के पंचकुला जिले के उपकेंद्रों में मुर्गियों के कुलिंग संचालन जारी हैं।

देश के प्रभावित क्षेत्रों में स्थिति की निगरानी के लिए गठित केंद्रीय टीम ने प्रभावित स्थलों का दौरा किया है। इस टीम ने बर्ड फ्लू प्रकोप के उपकेंद्रों की निगरानी के लिए महाराष्ट्र की भी दौरा किया और महामारी विज्ञान के अध्ययन का आयोजन किया। विभाग ट्विटर, फेसबुक हैंडल जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों सहित विभिन्न मंचों के माध्यम से बर्ड फ्लू के बारे में जागरुकता पैदा करने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है।
 

Share

Leave a Reply