कोरोना अपडेट : छत्तीसगढ़ के न्यायधानी से आज मिले सर्वाधिक मरीज, प्रदेश में हुई इतने नए मरीजों की पहचान, देखें जिलेवार आंकड़े    |    मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, आज इन राज्यों में बारिश की संभावना...    |    कोरोना अपडेट : प्रदेश के इन दो जिलों में हुआ कोरोना विस्फोट, प्रदेश में आज इतने नए मरीजों की हुई पहचान, देखें जिलेवार आंकड़े    |    कोरोना : देश में कोरोना मामलों में बढ़ोतरी ने फिर पैदा की चिंता    |    राजधानी में गिरा पारा, इन राज्यों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी...    |    कोरोना अपडेट : छत्तीसगढ़ के इस जिले में फटा कोरोना बम, प्रदेश में आज इतने नए कोरोना मरीजों की हुई पहचान, देखें जिलेवार आंकड़े    |    CG कोरोना अपडेट : प्रदेश के इस जिले में सर्वाधिक मरीज, आज इतने कोरोना मरीजों की हुई पहचान, देखें जिलेवार आंकड़े    |    बड़ी खबर: कोरोना से हुई मौत के लिए सरकार ने तय किया मुआवजा, पीड़ित परिवार को मिलेंगे इतने हजार रुपये    |    मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट, इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना...    |    कोरोना अपडेट : प्रदेश के इस जिले में फटा कोरोना बम, छत्तीसगढ़ में आज इतने कोरोना मरीजों की हुई पहचान, देखें जिलेवार आंकड़े    |

मोटापे से छुटकारा पाना किसी चुनौती से कम नहीं है, रोज सुबह उठ कर करें यह काम

मोटापे से छुटकारा पाना किसी चुनौती से कम नहीं है, रोज सुबह उठ कर करें यह काम
Share

बढ़ते वजन से आजकल हर कोई परेशान है. वजन बढ़ने से न सिर्फ आपका फिगर खराब होता बल्कि आपके शरीर में कई तरह की बीमारियां पैदा होने लगती हैं. ऐसे में जो लोग पतला होने की चाहत रखते हैं और रोज रोज सुबह ये सोचते हैं कि ऐसा क्या किया जाए जिससे वजन कम हो जाए. बता दें कि वजन कम करने के लिए आपको सबसे पहले इस बात को अपने दिमाग में बिठाना जरूरी है कि जिस तरह से धीर-धीरे सालों में आपका वजन बढ़ा है उसी तरह धीरे-धीरे सालों में ही आपका वजन कम होगा. वजन घटाने का ये सबसे हेल्दी तरीका है. आज सोचें कि एक-दो महीने में आप बिल्कुल पतले हो जाएं तो थोड़ा मुश्किल है.


मोटापे से छुटकारा पाना किसी चुनौती से कम नहीं है. इसके लिए आपको डाइट और एक्सरसाइज के साथ हेल्दी रुटीन को भी फॉलो करना होगा. एक्सपर्ट्स की मानें तो डाइट और फिजिकल फिटनेस के अलावा आपकी डेली हेबिट्स भी वजन को प्रभावित करती हैं. आज हम आपको वजन घटाने में मददगार ऐसी मॉर्निंग टिप्स दे रहे हैं जो आपकी Weight Loss जर्नी को बेहद आसान बना देंगी.


1- गर्म पानी पीएं- वजन और फिट रहने के लिए हमेसा सुबह उठकर गर्म पानी पीने की आदत बना लें. सुबह गर्म पानी पीने से पेट साफ रहता है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है. आयुर्वेद में भी ये बात कही गई है कि सुबह 2 कप गुनगुना पानी पीने से आपका शरीर पूरे दिन ऊर्जावान रहता है. गर्मियों में भी सुबह की शुरुआत गुनगुना पानी से ही करनी चाहिए. आप चाहें तो गुनगुने पानी में नींबू या शहद मिलाकर भी पी सकते हैं. इससे वजन घटाने में मदद मिलेगी और स्वास्थ्य भी बेहतर रहेगा.


2- एक्सरसाइज करके पसीना बहाएं- मोटापा कम करने के लिए आपको सुबह वर्क आउट जरूर करना चाहिए. सुबह एक्सरसाइज करने से जमा फैट कम होता है और आप जल्दी पतले होते हैं. इसलिए आपको अपनी मॉर्निंग हैबिट में एक्सरसाइज या योग को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. सुबह व्यायाम करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने और बीमारियों से दूर करने में मदद मिलती है.

 

3- हेल्दी नाश्ता करें- दिन की शुरुआत आपको हेल्दी ब्रेकफास्ट के साथ करनी चाहिए. नाश्ता ऐसा होना चाहिए, जिसमें सभी जरूरी पोषक तत्वों शामिल हों. आपकी नाश्ते की थाली में प्रोटीन और फाइबर सही मात्रा में शामिल हों. हाई प्रोटीन और फाइबर वाला खाना खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इससे वजन घटाने में मदद मिलती है. आप नाश्ते में अंडे, दूध, ड्राईफ्रूट्स, स्प्राउट्स, ब्राउन ब्रेड, शेक, स्मूदीज शामिल कर सकते हैं. इससे मेटाबॉलिज्म अच्छा होता है और कैलोरीज बर्न करने में भी मदद मिलेगी.


4- खुद को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है- सुबह का खाया-पीया पूरे दिन आपकी सेहत पर असर डालता है ठीक वैसे ही आपको पूरे दिन खुद को हाइड्रेटेड रखना भी जरूरी है. एक्सपर्ट्स की मुताबिक अगर आपकी बॉडी हाइड्रेटेड है तो आपका वजन भी कंट्रोल रहेगा. पानी पीने से ज्यादा कैलोरीज लेने से आप बचते हैं. जिससे आप धीर-धीरे पतले होने लगते हैं. इसके लिए पानी की बोलत हमेशा अपना पास रखें. जब भी घर से बाहर निकलें तो 2 गिलास पानी पीकर निकलें. सुबह ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करें.

 


Share

Leave a Reply