छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

ACI की एक रिपोर्ट में डिजिटल भुगतान के मामले में भारत इस स्थान पर

ACI  की एक रिपोर्ट में डिजिटल भुगतान के मामले में भारत इस स्थान पर
Share

ब्रिटेन स्थित भुगतान प्रणाली कंपनी ACI ने हाल ही में डिजिटल भुगतान पर एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 2020 में सबसे अधिक रियल-टाइम ऑनलाइन लेनदेन दर्ज किये गये। भारत का डिजिटल भुगतान बाजार Paytm, PhonePe, BharatPe, Pine Labs आदि के नेतृत्व में है। फरवरी 2021 की तुलना में मार्च 2021 में UPI (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) लेनदेन 7% बढ़ा। फरवरी 2021 में, UPI लेनदेन 4.25 लाख करोड़ रुपये था और मार्च 2021 में यह 5.05 लाख करोड़ रुपये हो गया। भारत ऑनलाइन लेनदेन के मामले में चीन, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ब्रिटेन, थाईलैंड से आगे था। इस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में इलेक्ट्रॉनिक लेनदेन का हिस्सा 2024 तक 50% से अधिक हो जाएगा।

COVID-19 ने भारत के डिजिटलीकरण को कैसे तेज किया?


भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार, भारत अब एक दिन में लगभग 100 मिलियन डिजिटल लेनदेन दर्ज कर रहा है। 2016 की तुलना में यह पांच गुना है। इनमें से ज्यादातर लेनदेन UPI ​​द्वारा संचालित हैं।
COVID-19 के दौरान भारत के डिजिटलीकरण का त्वरण ज्यादातर JAM के माध्यम से था। JAM का अर्थ है Jan Dhan Aadhaar Mobile। JAM को आर्थिक सर्वेक्षण 2014-15 द्वारा प्रस्तावित किया गया था। यह जन धन खातों, आधार कार्ड और मोबाइल नंबरों को जोड़ने की पहल है। JAM ने लॉकडाउन के दौरान सेफ्टी नेट की भूमिका निभाई। COVID-19 के दौरान, कई ई-खुदरा विक्रेताओं ने डिजिटल तंत्रों के माध्यम से भुगतान का अनुरोध किया जो संपर्क रहित है और वायरस के फैलने के जोखिम को भी कम करता है। COVID-19 के दौरान डिजिटल लेनदेन के बढ़ने का यह एक और बड़ा कारण था। भारत में हो रहे डिजिटल विकास को देखते हुए, गूगल ने देश में इंटरनेट का उपयोग प्रदान करने के लिए भारत में 10 बिलियन अमरीकी डालर के अतिरिक्त निवेश की घोषणा की है।


भारत में डिजिटल परिवर्तन में चुनौतियां


अधिकांश केंद्रीय डिजिटल सेवाएं हिंदी या अंग्रेजी में कार्य करती हैं। भारत की संस्कृति में अत्यधिक विविधता होने के साथ, स्थानीय भाषाओं में अधिक सेवाओं को लॉन्च किया जाना चाहिए। कई भाषाओं में डिजिटल सेवाओं को लॉन्च करना गूगल की 10 बिलियन अमरीकी डालर की निवेश योजना के मुख्य उद्देश्यों में से एक है।
अविश्वसनीय प्रदर्शन और खराब तकनीकी सहायता, खराब वेब या मोबाइल एप्लिकेशन डिज़ाइन सरकारी डिजिटल चैनलों में विश्वास और आत्मविश्वास की कमी पैदा कर रहे हैं। 


Share

Leave a Reply