छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बड़ा हादसा: अमोनिया गैस रिसाव होने से 2 की मौत, 15 कर्मचारियों की बिगड़ी तबीयत

 बड़ा हादसा: अमोनिया गैस रिसाव होने से 2 की मौत, 15 कर्मचारियों की बिगड़ी तबीयत
Share

प्रयागराज। देश में एक तरफ महामारी कोरोना के कोहराम, तो दूसरी ओर ठंड के मौसम में लगातार ही आग लगने जैसे बड़े हादसें हो रहे है। अब हाल ही में उत्त र प्रदेश के प्रयागराज में यूरिया बनाने वाले इफको प्लांट में अमोनिया गैस रिसाव से बड़ा हादसा हुआ है।

प्रयागराज में इफको के प्लांट में देर रात के समय अमोनिया गैस रिसाव होने से हड़कंप मच गया और इस हादसे में 2 अफसरों प्लांट के असिस्टेंट मैनेजर बीपी सिंह और डेप्युटी मैनेजर अभिनंदन की मौत हो गई है। इसके अलावा गैस रिसाव की चपेट में आने से करीब दो दर्जन कर्मचारी बीमार हो गए हैं। इन सभी को अस्पाल में भर्ती कराया गया है।

प्रयागराज के डीएम भानु चंद्र गोस्वामी ने बताया- फूलपुर में इफको प्लांट में गैस रिसाव के कारण इफको के 15 कर्मचारी की हालत बिगड़ी। सभी 15 कर्मचारी अस्पताल में भर्ती हैं। फूलपुर के इफको (भारतीय किसान उर्वरक सहकारी लिमिटेड) प्लांट में गैस रिसाव होने से दो व्यक्तियों की मौत हो गई है। प्लांट यूनिट को बंद कर दिया गया है। गैस रिसाव अब बंद हो गया है।

जानकारी के अनुसार, प्लांट में एक रॉड टूट गई, जिसमें अमोनिया गैस था। अमोनिया गैस लीक होने की वजह से प्लांट में मौजूद कर्मचारी प्रभावित हुए। उन सबको तुरंत टाउनसिप के अस्पताल में भर्ती कराया, लेकिन 8 की गंभीर हालत होने के कारण उन्हें प्रयागराज रेफर किया गया, जिसमें से 2 की मौत हो गई है।

बता दें, जिस वक्त ये हादसा हुआ उस समय 100 कर्मचारी प्लांट में काम कर रहे थे, अचानक हुए गैस रिसाव के बाद कंपनी में अफरा-तफरी मच गई। अमोनिया की चपेट में आकर कई कर्मचारी तो वहीं, वहीं गिरकर तड़पने लगे।इस दौरान आनन-फानन में मेडिकल टीम ने सभी को अस्पताल इलाज के लिए भेजा।

मुख्यमंत्री योगी ने दिए जांच के आदेश-
IFFCO में हुए इस हादसे पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख जताया है। उन्होंने अधिकारियों को तेजी से राहत कार्य चलाने के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी ने इस घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच के आदेश दिए हैं।

2 साल में 5 बार हो चुके हैं ऐसे हादसे-
प्रयागराज के डीएम ने कहा, हादसे के बाद दोनों प्लांट को बंद किया गया। अगर प्लांट बंद नहां किया जाता तो हालात और भी खराब हो सकती थी। पिछले 2 साल में इस प्लांट में 5 बार गैस लीकेज की घटनाएं हो चुकी हैं। बार-बार हो रही ऐसी घटनाओं की वजह से कंपनी की साख पर सवाल उठने लगे हैं। हादसे की वजह प्लांट-2 के किसी पम्प से लीकेज की आशंका जताई जा रही है।

Share

Leave a Reply