छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

SBI एटीएम कार्डधारकों के लिए बुरी खबर : अब एसबीआई के एटीएम कार्ड पर लगेगा चार्ज, पढ़े पूरी खबर

SBI एटीएम कार्डधारकों के लिए बुरी खबर : अब एसबीआई के एटीएम कार्ड पर लगेगा चार्ज, पढ़े पूरी खबर
Share

नईदिल्ली। कोरोना काल में देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने अपने सभी एटीएम कार्डधारकों को 30 जून 2020 तक शुल्क मुक्त लेनदेन की सौगात दी थी। लेकिन 1 जुलाई से यह सुविधा खत्म कर दी गई है। इसका मतलब है कि अगर ग्राहकों को एटीएम से एक निश्चित सीमा ले अधिक बार लेनदेन करने पर चार्ज देना होगा। एसबीआई की बेवसाइट में कहा गया है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की घोषणा के मद्देनजर बैंक ने 30 जून, 2020 तक एसबीआई और दूसरे बैंकों के एटीएम से किए गए लेनदेन पर एटीएम सर्विस चार्ज में छूट देने का फैसला किया है। इससे साफ है कि 1 जुलाई से इस तरह के लेनदेन पर चार्ज लगेगा।


अगर आप एसबीआई के ग्राहक हैं तो ये चार्ज और लिमिट एटीएम ट्रांजेक्शन पर लागू होंगी। एसबीआई की वेबसाइट के मुताबिक जिन ग्राहकों का औसत मासिक बैलेंस 25 हजार रुपये तक है, वे बैंक के एटीएम से पांच बार और किसी दूसरे बैंक के एटीएम से तीन बार बिना किसी चार्ज के ट्रांजेक्शन कर सकते हैं। यह व्यवस्था मेट्रो शहरों यानी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, हैदराबाद और बेंगलूरु के लिए है। यानी मेट्रो शहरों में रहने वाले ग्राहक एक महीने में बिना चार्ज के 8 ट्रांजैक्शन (फाइनेंशियल और नॉन फाइनेंशियल) कर सकते हैं। गैर मेट्रो शहरों में रहने वाले ग्राहक तीन के बजाय पांच बार किसी अन्य बैंक के एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं। यानी वे महीने में कुल 10 ट्रांजैक्शन मुफ्त कर सकते हैं। 

एसबीआई के जिन ग्राहकों का औसत मासिक बैलेंस 25 हजार से एक लाख तक है, उनके लिए बैंक के एटीएम से बिना चार्ज ट्रांजैक्शन की कोई सीमा नहीं है। लेकिन उनके लिए दूसरे बैंकों के एटीएम से ट्रांजैक्शन की सीमा है। बैंक की बेवसाइट के मुताबिक ऐसे ग्राहकों को मेट्रो शहरों में तीन और गैर-मेट्रो शहरों में 5 मुफ्त लेनदेन की सुविधा होगी। 

एक लाख रुपये से अधिक मासिक बैलेंस वाले ग्राहकों के लिए मुफ्त ट्रांजैक्शन की कोई सीमा नहीं है। ऐसे ग्राहक एसबीआई और किसी दूसरे बैंक के एटीएम से अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन कर सकते हैं और इसके लिए उन्हें कोई चार्ज नहीं देना होगा। 

अगर कोई ग्राहक अपनी लिमिट से ज्यादा बार ट्रांजैक्शन करता है तो उस पर चार्ज लगेगा। बैंक की बेवसाइट के मुताबिक एसबीआई के एटीएम पर वित्तीय लेनदेन पर 10 रुपये के चार्ज के साथ जीएसटी लगेगा। अगर एसबीआई का ग्राहक किसी और बैंक के एटीएम पर लेनदेन करता है तो प्रति ट्रांजैक्शन 20 रुपये चार्ज और जीएसटी लगेगा। इसी तरह एसबीआई के एटीएम पर नॉन फाइलनेंशियल ट्रांजैक्शन पर 5 रुपये चार्ज और जीएसटी लगेगा। किसी और बैंक के एटीएम से ऐसा करने पर 8 रुपये चार्ज और जीएसटी देना होगा। जीएसटी 18 फीसदी की दर से लगेगा।

Share

Leave a Reply