छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

इस तारीख से शुरू होगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा, स्कूली बच्चों के लिए आ गई बड़ी अपडेट

इस तारीख से शुरू होगी 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा, स्कूली बच्चों के लिए आ गई बड़ी अपडेट
Share

 रायपुर। अगर आप भी एक स्टूडेंट है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Chhattisgarh Board of Secondary Education) की तरफ से एक अपडेट निकल कर सामने आई है।जिसके तहत कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं मार्च से पहले सप्ताह में शुरू होने की संभावना है।

 हालांकि, बोर्ड परीक्षा से पहले प्री बोर्ड परीक्षा भी आयोजित करवाई जाती हैं। यह परीक्षा स्कूल स्तर पर ही होती है. बताया जा रहा है कि 15 फरवरी 2024 तक प्री बोर्ड परीक्षाएं आयोजित हो जाएगी। इसके अलावा 10वीं और 12वीं की विद्यार्थियों के प्रैक्टिकल्स एग्जाम 10 जनवरी से शुरू हो जाएंगे जो 31 जनवरी 2024 तक चलने वाले है।

बहुत सारे स्कूल में जल्दी-जल्दी परीक्षा करवाने के चलते टीचर्स को अब संघर्ष करना पड़ सकता है क्योंकि अभी तक कुछ जगह पर तो स्टूडेंट का कोर्स ही कंप्लीट नहीं हो पाया है। अगर एग्जाम से पहले कोर्स कंप्लीट नहीं होगा तो इससे छात्रों के रिजल्ट पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

शिक्षा विभाग की मानें तो लगभग सभी स्कूलों में 80% तक कोर्स कंप्लीट करवा दिया गया है। जिसके चलते प्री बोर्ड एग्जाम में स्टूडेंट को उनकी तैयारी के बारे में पता चल जाएगा और मुख्य परीक्षा में भी उन्हें बहुत सहायता मिलने वाली है। इस बार ऐसा देखा गया है कि विधानसभा चुनाव में ज्यादातर शिक्षकों की ड्यूटी लगाने के चलते स्कूलों में पढ़ाई प्रभावित हुई है। इसी को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग की तरफ से फैसला लिया गया है कि जल्दी से जल्दी कोर्स कंप्लीट हो। इसके लिए एक्स्ट्रा क्लास की सहायता ली जाएगी।


Share

Leave a Reply