छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

7th Pay Commission: DA में इजाफे के बाद केंद्र सरकार का बड़ा फैसला! इतनी बढ़ जाएगी कर्मचारियों की सैलरी

7th Pay Commission: DA में इजाफे के बाद केंद्र सरकार का बड़ा फैसला! इतनी बढ़ जाएगी कर्मचारियों की सैलरी
Share

 7th Pay Commission Update: केंद्र सरकार कर्मचारियों को एक बड़ी खुशखबरी देने वाली है. जल्द ही कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा देखने को मिल सकता है. हाल ही में केंद्र सरकार ने महंगाई भत्ते (DA Hike) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की है, जिससे कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 42 फीसदी हो चुका है.

रिपोर्ट के मुताबिक, जुलाई में सरकार 4 फीसदी और DA बढ़ा सकती है, जिसके बाद कर्मचारियों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 46 फीसदी हो जाएगा. इससे एक करोड़ से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को लाभ मिलेगा. इसके साथ ही सरकार कर्मचारियों को एक और खुशखबरी देने का प्लान कर रही है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कर्मचारियों की सैलरी में बेसिक सैलरी में संशोधन शुरू हो चुका है. सरकार आगामी वर्षों में 7वें वेतन आयोग को खत्म कर सकती है और वेतन की गणना के लिए नया फॉर्मूला पेश कर सकती है. हालांकि अभी अधिकारिक एलान नहीं किया गया है.

7th Pay Commission Update: बदल सकेंगे अपना फिटमेंट फैक्टर

केंद्र सरकार काफी समय से मांग कर रहे हैं कि उनके फिटमेंट फैक्टर की समीक्षा की जाए और उसे बढ़ाकर 3.68 फीसदी किया जाए. वर्तमान में फिटमेंट फैक्टर कारक 2.57 फीसदी है. इस नए बदलाव से कर्मचारियों को अपना फिटमेंट फैक्टर बदलने की अनुमति होगी. हालांकि अभी फिटमेंट फैक्टर में दो तरह के बदलाव की चर्चा हो रही है.

7th Pay Commission Update: इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

सरकार पहली चर्चा के तहत फिटमेंट फैक्टर को बढ़ा सकती है, जिससे कर्मचारियों की सैलरी 3000 रुपये या उससे ज्यादा बढ़ जाएगी. वहीं अगर दूसरा बदलाव ​फिटमेंट फैक्टर 3.68 फीसदी पर 7वां वेतन आयोग लागू किया जाता है तो कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में 8 हजार रुपये की बढ़ोतरी होगी. इसका मतलब है कि मिनिमम सैलरी 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगी.


Share

Leave a Reply