छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

नया रायपुर में बनेगी रामोजी फिल्म सिटी के तर्ज पर शानदार फिल्म सिटी

नया रायपुर में बनेगी रामोजी फिल्म सिटी के तर्ज पर शानदार फिल्म सिटी
Share

रायपुर. छत्तीसगढ़ी फिल्मों में जान फूंकने और छत्तीसगढ़ में फिल्मों को बढ़ावा देने राज्य सरकार ने राजधानी रायपुर से सटे नया रायपुर क्षेत्र में दो सौ एकड़ में भव्य फिल्म सिटी बनाने का निर्णय लिया है. फिल्म सिटी के साथ ही राज्य सरकार फिल्म नीति भी तैयार कर रही है, जिसमें फिल्मों को मिलने वाले अनुदान से लेकर फिल्मों की दशा-दिशा तय करने की नीति तैयार की जाएगी. सरकार के संस्कृति मंत्री अमरजीत ने जानकारी देते हुए कहा कि नया रायपुर में ऐसा फिल्म सिटी बनाया जाएगा जो राज्य के लिए मील का पत्थर साबित होगा. साथ ही यह भी कहा कि जो भी छत्तीसगढ़ घूमने के लिए आएगा वह बिना फिल्म सिटी देखे जा ही नहीं पाएगा, वहीं फिल्म नीति को लेकर मंत्री ने कहा कि फिल्म नीति छत्तीसगढ़ी फिल्मों को नई दशा-दिशा देगी, सरकार के निर्णय के ना केवल फिल्मों को संजीवनी मिलेगी बल्कि रोजगार के भी साधन बढ़ेंगे.
छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़ी फिल्मों की स्थिति बेहद ही नाजुक है. साल 2019 में बने कुल 19 छत्तीसगढ़ी फिल्मों में एक्का-दुक्का को छोड़ अन्य फिल्मों की चर्चा तक नहीं हुई. आलम यह है कि फिल्म निर्माताओं को लागत निकालना तक मुश्किल हो रहा है. ऐसे में बड़ा सवाल यही है कि ऐसी जमीनी हकीकत के बीच फिल्म सिटी का निर्माण कितना कारगर साबित होगा. फिल्म समीक्षक अनिरूद्ध दुबे ने न्यूज़ 18 से बात करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ को फिलहाल छत्तीसगढ़ी सीनेमा को बचाने की जरूरत है. अनुदान देने की जरूरत है. फिल्म ज्यादा से ज्यादा व्यवसाय करे इसलिए सुविधा उपलब्ध कराने की जरूरत है. ऐसे में सरकार को चाहिए कि फिल्म सिटी बनाने से पहले जिलों में छोटे-छोटे टॉकिज, थियेटर बनाना चाहिए जिससे छत्तीसगढ़ी फिल्मों को उचित स्थान मिले. साथ ही यह भी कहा कि फिल्म सिटी और फिल्म नीति दोनों राज्य के फिल्मी विकास में मददगार साबित होगी. मगर पहले सुई की जरूरत हो तो सुई का ही निर्माण होना चाहिए ना कि तलवार का.
 


Share

Leave a Reply