छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

1 अप्रैल से हवाई सफर होगा महंगा, बढ़ गई सिक्योरिटी फीस

 1 अप्रैल से हवाई सफर होगा महंगा, बढ़ गई सिक्योरिटी फीस
Share

रायपुर। 1 अप्रैल से देश में कई चीजें महंगी होने वाली है, जिनमे हवाई सफर भी शामिल है। इसके चलते अब हवाई सफर करने वालों को भी महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी। नागर विमानन विभाग ने टिकट में सिक्योरिटी फीस को बढ़ा दिया है। जिसके चलते आने वाले दिनों में रायपुर एयरपोर्ट से सफर करने वालों को अतिरिक्त 200 रूपए एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस चुकानी पड़ेगी। वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए यह फीस को 12 डॉलर तक है।

यह फीस वैसे तो हर यात्री से ली जाती है। मगर कुछ यात्रियों को इसमें छूट भी दी जाती है। इसमें दो साल से कम उम्र के बच्चे, डिप्लोमेटिक पासपोर्ट होल्डर्स, ऑन ड्यूटी एयरलाइन क्रू मेम्बर्स भी शामिल हैं। घरेलू हवाई यात्रा को लेकर यात्रियों पर 40 रुपये तक किराया बढ़ा दिया गया है। वहीं अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 114.38 रुपये चुकाना होगा।

सितंबर 2020 में एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस 150 रुपये से बढ़ाकर 160 रुपये यानी 10 रुपये बढ़ाई थी। वहीं, अंतर्राष्टीय यात्रियों के लिए यह 4.95 डॉलर से बढ़ाकर 5.20 डॉलर की गई।

एयरपोर्ट सिक्योरिटी फीस को हर छह माह में रिवाइज किया जाता है। पहले 160 रुपये देने पड़ते थे, लेकिन अब इसे बढ़ाया गया है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 5.20 डॉलर तक किया गया था।

मुंबई एयरपोर्ट ने भी हर घरेलू यात्री पर 200 रुपये और अंतरराष्ट्रीय यात्री पर 500 रुपये चार्ज लगाने की मांग की है। साथ ही कहा है कि इसे अस्थायी रूप से डेवलपमेंट फीस के तौर पर वसूला जाएगा। उसकी याचिका पर एईआरए विचार कर रहा है। एयरपोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया और हैदराबाद व कोच्चि के पीपीपी एयरपोर्ट्स ने कहा है कि वे अभी कोई चार्ज लेने के बारे में नहीं सोच रहे हैं।
 

Share

Leave a Reply