छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

हैवी वर्कआउट के बाद हमेशा खाएं ये फूड्स, तुरंत होगी मसल्स रिकवरी

हैवी वर्कआउट के बाद हमेशा खाएं ये फूड्स, तुरंत होगी मसल्स रिकवरी
Share

आज के बिजी लाइफस्टाइल में फिट रहना ज्यादातर लोगों की पहली पसंद होती है. हालांकि फिट रहने के लिए लोग जिम में जाकर कड़ी मेहनत के साथ एक्सरसाइज करते हैं और हेल्दी डाइट भी लेते हैं. बॉडी को हेल्दी बनाए रखने के लिए मांसपेशियों का स्वस्थ होना भी बहुत जरूरी होता है. जिम जाने वाले ज्यादातर युवा मसल्स बनाने की कोशिश में तो लग जाते हैं लेकिन इसके लिए प्रोपर डाइट नहीं लेते. दरअसल मसल्स बनाने या मजबूत करने का मतलब ये नहीं है कि सिर्फ जिम जाकर बॉडी बनाई जाए बल्कि आपको मांसपेशियों को स्वस्थ रखने का तरीका भी पता होना चाहिए.

आज के समय में प्रोटीन और सप्लीमेंट ने युवाओं को अपनी गिरफ्त में ले लिया है, जिस कारण ज्यादातर युवा कम उम्र में ही कई रोगों का शिकार हो जाते हैं. बॉडी बनाने वाले लोगों को ये जानना बेहद जरूरी है कि ऐसे कई फूड्स हैं, जिन्हें हैवी वर्कआउट के बाद खाकर बॉडी बनाई जा सकती है. आइए आपको बताते हैं ऐसे 6 फूड्स के बारे में जिन्हें आप हैवी वर्कआउट के बाद खा सकते हैं और बॉडी बना सकते हैं.

पीनट बटर

अगर आप बॉडी बिल्डिंग के शौकीन हैं तो पीनट बटर बॉडी बनाने में आपकी मदद कर सकता है. ज्यादातर बॉडी बिल्डर्स और एथलीट्स पीनट बटर का सेवन करते हैं. प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट्स, पोटेशियम, एंटी-ऑक्सीडेंटस, मैगनीशियम और अन्य कई पोषक तत्वों का भंडार पीनट बटर में मौजूद है. ये कई बीमारियों से भी बचाने की क्षमता रखता है. इसके अलावा पीनट बटर के सेवन से आपको मैग्निशियम भी प्राप्त होता है, जिससे हैवी वर्कआउट के बाद आपकी हड्डियों ओर मांसपेशियों को रिकवरी करने में मदद मिलती है. पीनट में विटामिन बी6 और जिंक भी होता है, जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में भी मदद करता है.

चिकन

चिकन में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है. प्रोटीन के साथ-साथ चिकन अच्छी कैलोरी भी प्रदान करता है. आप चाहें तो इसे अच्छे से उबाल कर खा सकते हैं और इसमें नमक, धनिया, काली मिर्च और नींबू डालकर इसका हेल्दी सूप भी बना सकते हैं. इसका पूरा पोषण लेने के लिए इसमें कोई दूसरा मसाला न मिलाएं.केला

केले बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं और जिम जाने वाली व्यक्ति की पहली पसंद भी होते हैं. आप इन्हें कभी भी खा सकते हैं और ये कार्ब का एक अच्छा स्त्रोत है. ये आपको तुरंत एनर्जी देने में सक्षम होते हैं. अगर आप केले से संपूर्ण पोषण लेना चाहते हैं तो पीले केले ही खाएं.

अंडा

हैवी वर्कआउट के बाद शरीर को प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है ताकि मसल्स की रिकवरी तेजी से हो सके. अंडा प्रोटीन का एक समृद्ध स्त्रोत होता है. वर्कआउट के बाद दो से 3 अंडे (सिर्फ अंडे का सफेद भाग) खाए जा सकते हैं. आप इस पर नमक और फिर काली मिर्च लगाकर भी खा सकते हैं.

लाल चावल

लाल चावल यानी रेड राइस सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. वजन घटाने से लेकर ये आपके दिल को भी हेल्दी रखता है. साथ ही ये आपके ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रखता है. आप इन्हें उबाल कर चिकन और अंडे के साथ खा सकते हैं. हैवी वर्कआउट के बाद ये आपको रिकवरी करने में मदद करता है.

नट्स

आप हैवी वर्कआउट के बाद 10 से 12 बादाम और 5 से 6 अखरोट खा सकते हैं. अगर आपको शेक पीना पसंद है तो आप इसे बारीक-बारीक काट लें और मिल्कशेक या बनाना शेक में डालकर पिएं. ऐसा करने से आपको एनर्जी और रिकवरी करने में मदद मिलेगी.

 

Share

Leave a Reply