छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

जून में इस तारीख से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

जून में इस तारीख से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा
Share

इस वर्ष अमरनाथ यात्रा 28 जून को शुरू होगी। इस बार, इस यात्रा में लगभग 6 लाख तीर्थयात्रियों के आने की संभावना है। अमरनाथ यात्रा के लिए पंजीकरण इस महीने की 1 तारीख से शुरू हो गया है। यह यात्रा 56 दिनों तक चलेगी। राज्य सरकारों या संघ शासित प्रदेशों के प्रशासकों द्वारा अधिकृत किए गए डॉक्टर और चिकित्सा संस्थानों द्वारा जारी किये स्वास्थ्य प्रमाणपत्र यात्रा के लिए अनिवार्य हैं। 13 वर्ष से कम या 75 वर्ष से अधिक आयु के लोग और छह सप्ताह से अधिक आयु वाली महिलाएं यात्रा के लिए पंजीकरण नहीं कर सकतीं। इस साल यह तीर्थ यात्रा 28 जून को पहलगाम और बालटाल दोनों मार्गों से शुरू होगी। यह खुलासा श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (Shri Amarnathji Shrine Board) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नीतीश्वर कुमार ने किया। उन्होंने कहा, पूरे देश में पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू और कश्मीर बैंक और यस बैंक की 446 नामित बैंक शाखाओं के माध्यम से पंजीकरण किया जाएगा। पंजीकरण के लिए प्रक्रिया के बारे में विवरण, आवेदन पत्र और बैंक की शाखाओं की राज्यवार सूची पूरे पते के साथ बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। यात्रियों के लिए स्वास्थ्य प्रमाण पत्र अनिवार्य हैं क्योंकि यह मंदिर बहुत ऊंचाई पर है और यात्रा कठिन है। इस यात्रा के लिए केवल 15 मार्च के बाद जारी किए गए स्वास्थ्य प्रमाणपत्र मान्य होंगे। यात्रा के लिए पंजीकरण करने के लिए यात्रियों को जिन चरणों का पालन करना होगा, उन्हें बोर्ड की वेबसाइट www.shriamarnathjishrine.com पर डाल दिया गया है। 13 वर्ष से कम या 75 वर्ष से अधिक आयु के लोग और छह सप्ताह से अधिक गर्भवती महिलाओं को इस वर्ष की यात्रा के लिए COVID-19 मानदंडों के अनुसार पंजीकृत नहीं किया जाएगा।

अमरनाथ मंदिर
अमरनाथ गुफा मंदिर एक प्रसिद्ध हिन्दू तीर्थस्थल है, यह जम्मू-कश्मीर में अनंतनाग जिले में स्थित है। यह मंदिर भगवान् शिव को समर्पित है। यह मंदिर 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। अमरनाथ मंदिर को 51 शक्ति पीठों में से एक माना जाता है।

 


Share

Leave a Reply