छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से मिलते हैं गजब के फायदे, जानें

सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से मिलते हैं गजब के फायदे, जानें
Share

स्ट्रेस भरे माहौल, खान-पान में गड़बड़ी और सेहत के प्रति लापरवाही बरतने की वजह से जाने अनजाने व्यक्ति कई रोगों को न्योता दे देता है जो बाद में उसके लिए परेशानी का सबब बन जाते हैं. ऐसे में आप रोजाना डाइट में सूरजमुखी के बीज का सेवन कर सकते हैं. वहीं सूरजमुखी के बीज को अपनी डाइट में शामिल करने से आपको कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है.आइये जानते हैं कैसे.

सूरजमुखी के बीज खाने के फायदे-
शरीर की चर्बी को कम करने में मिलती है मदद
आजकल हर दूसरा व्यक्ति अपने बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान है लेकिन आपकी इस समस्या का हल भी सूरजमुखी के बीज में मौजूद है. ऐसा इसलिए क्योंकि सूरजमुखी के बीजों में मैग्नीशियम प्रचूर मात्रा में मौजूद होता हैं, जिसकी वजह से आपका दिल सेहतमंद बना रहता है. वहीं सूरजमुखी के बीज बॉडी से अतिरिक्त वसा कम करके शरीर के मेटाबॉल्ज्मि को भी बढ़ा सकते हैं.

पाचन के लिए फायदेमंद
सूरजमुखी के बीज का सेवन करने से पाचन तंत्र अच्छा बना रहने में मदद मिलती है. वहीं सूरजमुखी के बीजों में मौजूद एंजाइम पाचन रस जो आपके शरीस से कब्ज की समस्या भी दूर रहती है.

कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं सूरजमुखी के बीज
क्या आपको पता है कि सूरजमुखी के बीज खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के साथ आपकी भूख को भी कम करने में सहायक हैं. इसकी वजह से आप अपनी डाइट में सूरजमुखी के बीज को शामिल कर सकते हैं. इसके लिए आप सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ सूरजमुखी के बीज का सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा आप सूरजमुखी के बीजों को पीसकर उसको खाने में डालकर भी उसका सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की just 36 news पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 


Share

Leave a Reply