छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

Omicron के बढ़ते संक्रमण के बीच इस तरह रखें अपने सेहत का ख्याल....

Omicron के बढ़ते संक्रमण के बीच इस तरह रखें अपने सेहत का ख्याल....
Share

ओमिक्रोन महामारी के बढ़ते मामलों के कारण लोगों में दहशत का माहौल है. ऐसे में आपको अपने गले और फेफड़ों का सबसे ज्यादा ख्याल रखना चाहिए. सर्दियों में होने वाले इनफेक्शन से बचाव करने के लिए आपको खान-पान के अलावा कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाने चाहिए. ठंड में जुकाम, गले में खराश, बुखार और कई तरह के इनफेक्शन की समस्या बढ़ जाती है. ये सभी बीमारी गले, लंग्स और सांस नली से जुड़ी हैं. कोरोना वायरस से होने वाला इंफेक्शन भी सबसे ज्यादा गले, लंग्स और सांसनली को प्रभावित करता है. ऐसे में आप कुछ अचूक नुस्खों से अपने फेफड़ों, नाक और गले का ख्याल रख सकते हैं.

आइये जानते हैं.

1) गर्म पानी पीएं- अगर आप सुबह गर्म पानी पीने की आदत बना लेते हैं तो इससे आप लंबे समय तक स्वस्थ रह सकते हैं. गर्म पानी पीने से गले में होने वाले बैक्टीरिया और फंगस खत्म हो जाती है. गर्म पानी पीने से मोटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन भी कम होता है. बदलते मौसम में सुबह गर्मपानी पीने की आदत बना लें.


2) भाप जरूर लें- गले में खराश या किसी और तरह की परेशानी होने पर भाप जरूर लें. भाप से फेफड़ों में जमा बलगम बाहर आ जाता है और सर्दी खांसी में भी आराम पड़ता है. भाप लेते वक्त आप पानी में अजवाइन भी डाल सकते हैं. भाप लेने से गला और सांसनली भी साफ हो जाती है.


3) गहरी और लंबी सांस लें- स्वस्थ शरीर का संबंध काफी हद तक सांसों से भी है. आप जितनी गहरी सांस लेंगे, शरीर में उतना ही ऑक्सीजन जाएगा. शरीर को सही ऑक्सीजन मिलने से फेफड़ों और बाकी अंग भी ठीक से काम करते हैं. इसलिए लंबी-लंबी गहरी सांस लेने की आदत बना लेनी चाहिए।


4) योग और व्यायाम करें- स्वस्थ रहने के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए. सांसों के अभ्यास के लिए आप योग का सहारा भी ले सकते हैं. इससे आपके फेफड़े मजबूत होते हैं. योग से शरीर स्वस्थ रहता है. आपको रोज 15-20 मिनट खुली हवा में प्राणायाम करना चाहिए. आप घर के काम करके भी स्वस्थ रह सकते हैं. स्वस्थ रहने के लिए वर्कआउट और एक्टिव रहना जरूरी है.


5) अदरक लहसुन का सेवन करें- सर्दियों में जुकाम-खांसी को दूर भगाने के लिए खाने में अदरक लहसुन का सेवन जरूर करें. अदरक लहसुन से शरीर गर्म रहता है और इम्यूनिटी मजबूत होती है. खांसी को दूर करने के लिए आप शहद और अदरक के रस को इस्तेमाल कर सकते हैं. लहसुन खाने से ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल की समस्या कम होती है.
 


Share

Leave a Reply