छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

Android यूजर्स हो जाएं सावधान, आपके फोन की स्क्रीन रिकॉर्ड कर रहा यह ऐप

Android यूजर्स हो जाएं सावधान, आपके फोन की स्क्रीन रिकॉर्ड कर रहा यह ऐप
Share

अगर आप भी एक एंड्रॉइड यूजर हैं तो आपको सावधान हो जाने की जरूरत है। सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट्स की मानें तो एक खतरनाक मैलवेयर आपके डिवाइस में घुसकर पूरा डेटा चोरी कर सकता है। विशेषज्ञों ने इस मैलवेयर को Vultur नाम दिया है, जो आपके डिवाइस की स्क्रीन पर आने वाली हर जानकारी को रिकॉर्ड करता है। इसका मतलब है कि लॉगिन और पासवर्ड से लेकर, इंटरनेट हिस्ट्री, बैंक डिटेल्स और यहां तक कि आपके निजी टेक्स्ट मैसेज और सोशल मीडिया एक्टिविटी तक, सब कुछ रिकॉर्ड किया जा सकता है।
रिपोर्ट के मुताबिक, Vultur एक बैंकिंग ट्रोजन (बैंक डिटेल्स चोरी करने वाले मैलवेयर) है, जो बाकी बैंकिंग ट्रोजन से काफी अलग है। इसी तरह के दूसरे मैलवेयर जहां यूजर्स को फर्जी वेबसाइट के जरिए अकाउंट डिटेल्स भरवाते हैं और बाद में चोरी कर लेते हैं। वहीं, Vultur सीधा यूजर्स के डिवाइस की स्क्रीन को रिकॉर्ड करके अकाउंट की जानकारी चुराता है। इसका मतलब है कि असली वेबसाइट पर लॉगिन करने के बावजूद भी आपको चूना लग सकता है।
जैसा कि थ्रेट फैब्रिक के सुरक्षा विशेषज्ञों ने एक ब्लॉग पोस्ट में समझाया है, यह एक अधिक जटिल दृष्टिकोण है जिसके लिए खतरे वाले अभिनेताओं से अधिक समय और प्रयास की आवश्यकता होती है। शोधकर्ताओं ने केवल मार्च के अंत में वल्चर मैलवेयर की खोज की, और कहा कि इसे प्रसिद्ध ब्रूनहिल्डा ड्रॉपर नेटवर्क के माध्यम से भी वितरित किया गया है।
इस ऐप से फैल गया मैलवेयर
मोबाइल सिक्यॉरिटी वेबसाइट Threat Fabric के विशेषज्ञों ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि यह मैलवेयर इसी साल मार्च में सामने आया है। यह मैलवेयर गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एक ऐप के जरिए फैलाया गया है, जिसे हजारों से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। जिस ऐप पर सवाल उठ रहे हैं उसका नाम Protection Guard है। हालांकि गूगल प्ले स्टोर से फिलहाल ऐप को हटा लिया गया है।
 


Share

Leave a Reply