छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

एक और बैंक की हालत ख़राब, भारतीय रिजर्व बैंक ने लगाई पाबंदियां......

एक और बैंक की हालत ख़राब, भारतीय रिजर्व बैंक ने लगाई पाबंदियां......
Share

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक की पाबंदियों की जद में एक और सहकारी बैंक का नाम जुड़ गया है. केंद्रीय बैंक ने मलकापुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के ऊपर कई पाबंदियां लगाने की बुधवार को घोषणा की गया है .सहकारी बैंक के ग्राहक पाबंदियों के बाद अब अधिकतम 10 हजार रुपए ही निकाल सकेंगे. रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा कि को-ऑपरेटिव बैंक की वित्तीय स्थिति बिगड़ने के कारण यह कार्रवाई की गई है. अब मलकापुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक आरबीआई की पूर्व अनुमति के बिना कोई लोन रीन्यू नहीं कर सकेगा. मलकापुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक को कोई निवेश करने, कहीं से धन जुटाने या कोई भुगतान करने से पहले भी रिजर्व बैंक की अनुमति की जरूरत होगी.रिजर्व बैंक ने कहा, `मलकापुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक में बचत खाता चालू खाता या कोई अन्य खाता रखने वाले डिपॉजिटर कुल बैलेंस में से 10 हजार रुपए से अधिक की निकासी नहीं कर पाएंगे.`मलकापुर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक के ऊपर ये पाबंदियां बुधवार को कारोबार बंद होने के बाद अगले छह महीने तक लागू रहेंगी. हालांकि रिजर्व बैंक ने यह भी साफ किया कि को-ऑपरेटिव बैंक पर लगाई गईं इन पाबंदियों का यह मतलब नहीं है कि उसका बैंकिंग लाइसेंस रद्द किया गया है. बैंक वित्तीय स्थिति में सुधार होने तक इन पाबंदियों के साथ बिजनेस करता रहेगा. रिजर्व बैंक परिस्थितियों में बदलाव के साथ इन निर्देशों में बदलाव करने पर गौर कर सकता है.


उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी महाराष्ट्र के कुछ सहकारी बैंक रिजर्व बैंक की पाबंदियों की जद में आ चुके हैं. इससे पहले नवंबर की शुरुआत में रिजर्व बैंक ने महाराष्ट्र के बाबाजी दाते महिला सहकारी बैंकपर पाबंदियां लगाई थीं. इस बैंक के ग्राहकों के लिए अधिकतम पांच हजार रुपए निकालने का प्रावधान किया गया है ।


Share

Leave a Reply