छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

BIG BREAKING : राशन कार्ड में नाम जुड़वाने को ले कर आया एक और बड़ा फैसला, अब इनका भी बनाया जायेगा राशन कार्ड

BIG BREAKING : राशन कार्ड में नाम जुड़वाने को ले कर आया एक और बड़ा फैसला, अब इनका भी बनाया जायेगा राशन कार्ड
Share

नई दिल्लीपिछले दिनों ही सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद राज्य सरकारों ने सेक्स वर्करों को राशन कार्ड बनाने का फैसला किया था. कोरोना काल में राशन कार्ड को लेकर एक के बाद एक नए फैसले लिए जा रहे हैं. अब केंद्र सरकार के निर्देश पर कुछ राज्य सरकारों ने गंभीर रोगों से ग्रस्त लोगों का भी राशन कार्ड बनाने का फैसला किया है. देश की कुछ राज्य सरकारें गरीब तबके के कैंसर, कुष्ठ और एड्स रोगियों को अब फ्री में राशन देने जा रही है. झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने इस पर अमल भी करना शुरू कर दिया है. झारखंड सरकार ने कहा है कि अब सेक्स वर्करों के बाद गंभीर रोगों से ग्रस्त गरीब लोगों को फ्री में राशन दिया जाएगा.

पढ़ें : राजधानी रायपुर में फिर हुई चाकू बाजी की घटना, दो के खिलाफ अपराध दर्ज, पढ़ें पूरी खबर 

गंभीर रोगों से ग्रस्त गरीब लोगों का भी बनेगा राशन कार्ड
झारखंड में गंभीर रूप से ग्रस्त रोगी अब ऑफलाइन या ऑनलाइन राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. झारखंड सरकार के सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. झारखंड सरकार की आधिकारिक वेबसाइट
www.aahar.jharkhand.gov.in पर आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही राज्य की जिला आपूर्ति कार्यालयों, प्रखंड आपूर्ति कार्यालयों और पंचायत कार्यालयों में भा ऑफलाइन आवेदन किए जा सकते हैं.

पढ़ें :  नीतीश सरकार में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा, जानें किसको मिली कौन सी जिम्मेदारी 

सेक्स वर्करों के बाद कैंसर, एड्स और कुष्ठ रोगियों को फ्री में राशन
पिछले दिनों ही सुप्रीम कोर्ट ने देश की सभी राज्य सरकारों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (National Food Security Act) के तहत सेक्स वर्करों को राशन मुहैया कराने का आदेश जारी किया था. सेक्स वर्करों को इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीका विकल्प दिया गया है. राज्य सरकारों ने जिला प्रशासन को इसके लिए स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए हैं. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सेक्स वर्करों की पहचान और पते को गोपनीय रखा जाएगा.

पढ़ें : बड़ी खबर : राजधानी रायपुर के इस क्षेत्र में युवक ने बिल्डिंग से लगाई छलांग, मौके पर हुई मौत, पढ़ें पूरी खबर

राशन कार्ड भारत सरकार का एक मान्यताप्राप्त सरकारी डॉक्यूमेंट है. राशन कार्ड की सहायता से लोग सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के तहत उचित दर की दुकानों से खाद्यान्न बाजार मूल्य से बेहद कम दाम पर खरीद सकते हैं. राशन कार्ड बनाना राज्य सरकारों की जिम्मेवारी है. राशन कार्ड बनाने के लिए आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड, सरकारी बैंक में खाता, वोटर आई कार्ड, पासपोर्ट, सरकार के द्वारा जारी किया गया कोई अन्य आई कार्ड, हेल्थ कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में कोई एक हो तो आप राशन कार्ड बना सकते हैं.


Share

Leave a Reply