छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

भारत में शुरू हुआ Apple iPhone 11 का निर्माण, अब कुल छह मॉडल मेड इन इंडिया

भारत में शुरू हुआ Apple iPhone 11 का निर्माण, अब कुल छह मॉडल मेड इन इंडिया
Share

एपल के आईफोन के भारत में निर्माण को लेकर काफी सालों से चर्चा हो रही है। आईफोन के कई सारे मॉडल भारत में बन भी रहे हैं जिनका निर्माण फॉक्सकॉन और विस्ट्रोन कॉर्प कर रही हैं, हालांकि अभी तक भारत में iPhone 11 का निर्माण नहीं हो रहा था, लेकिन अब कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (वाणिज्य और उद्योग) मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि iPhone 11 का निर्माण जल्द ही भारत में शुरू होगा।

पढ़ें : छतीसगढ़ के इस जिले में अब 26 से 2 अगस्त तक लॉकडाउन, 32 कोरोना मरीजो के मिलने के बाद कलेक्टर ने दिए निर्देश

इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी और विधि एवं न्याय के कैबिनेट मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भी ट्वीट किया है कि यह एक शुरुआत है। 2020 में iPhone 11, 2019 में iPhone 7 और XR, 2018 में iPhone 6S और 2017 में iPhone SE का निर्माण भारत में शुरू हुआ है।

यह भी पढ़ें : राजधानी में बेवजह बिना मास्क घुमते 20 लोगों पर हुई कार्रवाही

एपल के इस फैसले से कंपनी 20 फीसदी तक आयात शुल्क बचा सकेगी। बता दें ठीक नौ महीने पहले कंपनी ने भारत में iPhone XR असेंबल करने का फैसला लिया था। भारत में एपल के आईफोन का निर्माण पहले से फॉक्सकॉन तमिलनाडु के प्लांट में कर रही है और अपने प्लांट को और विस्तार देने के लिए कंपनी ने हाल ही में भारत में एक बिलियन डॉलर्स यानी करीब 7,500 करोड़ रुपये निवेश करने की घोषणा की है।

फॉक्सकॉन के बाद पेगाट्रोन भारत आने को तैयार
फॉक्सकॉन के बाद अब पेगाट्रोन (Pegatron Corp) भारत में अपना प्लांट लगाने के लिए तैयार है। पेगाट्रोन एपल के आईफोन का निर्माण करती है। इस साल के अंत तक अपने प्लांट के लिए भारत में निवेश की घोषणा कर सकती है। फॉक्सकॉन की तरह पेगाट्रोन भी ताइवान की कंपनी है। पेगाट्रोन के आने के बाद भारत में तीन कंपनियां एपल के आईफोन का निर्माण करेंगी जिनमें तीसरा नाम Wistron Corp का है। आपको बता दें कि पेगाट्रोन दूसरी सबसे बड़ी आईफोन असेंबलर कंपनी है।
 


Share

Leave a Reply