CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

बालों में तेल लगाने से होते हैं गजब के फायदे, लेकिन तरीका होना चाहिए सही

बालों में तेल लगाने से होते हैं गजब के फायदे, लेकिन तरीका होना चाहिए सही
Share

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में बालों की देखभाल के लिए समय नहीं मिल पाता है। जिसके कारण बाल समय से पहले रूखे, बेजान और कमजोर हो जाते हैं। इसके अलावा बालों में तेल लगाए बिना सीधे शैंपू करने या अन्य हेयर प्रोडक्ट लगाने से बाल टूटने और झडऩे लगते हैं।
चूंकि लंबे, घने और आकर्षक बाल महिलाओं की सुंदरता का एक हिस्सा हैं। इसलिए समय-समय पर बालों की उचित देखभाल बेहद जरूरी है। घर के बड़े बुजुर्ग अक्सर हमें बालों में तेल लगाने की सलाह देते हैं। दरअसल, तेल बालों को जड़ से मजबूत करता है और इन्हें हेल्दी रखता है। बालों में हमेशा तेल लगाते रहने से बाल लंबे होते हैं और हेयर फॉल की समस्या भी दूर हो जाती है। यहां जानें बालों में हेयर ऑयल लगाने से क्या फायदे मिलते हैं...


ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाए
हेयर ऑयल न सिर्फ बालों को स्वस्थ रखने में मदद करता है बल्कि स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता भी है। स्कैल्प में तेल लगाकर मालिश करने से बालों की जड़ों को पोषण मिलता है। इससे बालों की सुंदरता बनी रहती है।

हेयर फॉल की समस्या करे दूर
बाल झडऩा एक आम समस्या है। लेकिन नियमित बालों में तेल लगाने से बालों का झडऩा रुक जाता है। हेयर ऑयल बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और इन्हें मजबूती प्रदान करता है।

बालों को रखे स्वस्थ
हेयर ऑयल में कई तरह के विटामिन और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं। ये बालों को गहराई से पोषण प्रदान करते हैं और स्वस्थ रखते हैं। हफ्ते में दो दिन बालों में तेल लगाने से बालों में चमक आती है और हेयर फॉल भी कम होता है।

हेयर टिश्यू को बनाए मजबूत
बालों में तेल लगाकर मसाज करने से हेयर टिश्यू मजबूत होते हैं। इसके कारण बाल सफेद होने या टूटने की समस्या से छुटकारा मिलता है। दरअसल हेयर ऑयल बालों की जड़ों में जाकर इन्हें पोषण प्रदान करता है। जिससे बालों के ऊतक भी मजबूत होते हैं।

बालों में तेल लगाने के लिए कुछ टिप्स
1.बालों में तेल लगाने से पहले स्कैल्प को साफ करें। इससे बालों में तेल अच्छी तरह काम करता है।

2.बालों में शैंपू करें और पूरी तरह सुखने के बाद तेल लगाएं।

3.बालों में धूल और गंदगी जमने से पहले तेल से मसाज करके शैंपू कर लें।

4.हेयर ऑयल को हल्का गर्म करके बालों में लगाने से यह जड़ों में गहराई तक पहुंचता है।

5.बालों में तेल लगाने के बाद हल्के हाथों से 10 से 15 मिनट तक मसाज करें।

6.बालों में तेल लगाने के कम से कम 3 घंटे बाद शैंपू करें।

7.यदि आपके बाल बहुत कमजोर हैं तो रात को सोने से पहले बालों में तेल लगाने की आदत डालें।

हफ्ते में एक दिन बालों में तेल जरूर लगाएं। अगर आपके बाल ड्राई हैं तो हफ्ते में दो दिन ऑयल लगाएं।

 


Share

Leave a Reply