छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बिचौलियों-व्यापारियों के यहाँ दबिश, 150 क्विंटल से अधिक अवैध धान जब्त

बिचौलियों-व्यापारियों के यहाँ दबिश, 150 क्विंटल से अधिक अवैध धान जब्त
Share

कोरबा। राज्य सरकार द्वारा किसी भी हालत में किसानो से 2500 रुपए में धान खऱीदने के संकल्प के बाद बड़े पैमाने पर अवैध धान की आवक से सावधान जिला प्रशासन ने कई बिचौलियों और संदिग्ध व्यापारियों के यहाँ छापा मार करवाई की। धान की कालाबाजारी रोकने के लिए जिला प्रशासन की जांच टीमो ने धरपकड़ की कार्रवाई शुरू कर दी हैं। जांच टीमो ने पिछले दो दिनो में पाली, उरगा, भैसमा, लबेद और कुदुरमाल के संदिग्ध बिचौलियों तथा व्यापारियों के यहाँ दबिश दी और 150 च्ंिटल से अधिक अवैध धान जब्त किया है। इसके अलावा पाली में 14 च्ंिटल अवैध धान परिवहन करते एक वाहन भी जब्त किया गया है। जाँच दलों ने इन व्यापारियों के विरुद्ध चार प्रकरण भी दर्ज किए है।

कलेक्टर कौशल ने बताया है कि किसानो से कम दाम पर धान खऱीदकर अवैध जमाख़ोरी कर उसे 2500 रुपए च्ंिटल में बेच किसानो को नुक़सान पहुँचाने वाले कोचियो के ख़िलाफ़ करवाई के निर्देश राज्य शासन ने दिए है। सरकार 1 दिसंबर से धान खरीदने की तैयारी कर चुकी है और 2500 रुपए प्रति च्ंिटल धान की खरीदी की जानी है। इस वजह से किसानों को बिचौलियों से बचाने के लिए प्रदेश सरकार ने जिला प्रशासन को धान की अवैध कारोबार पर सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर कौशल ने बताया कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आदेश मुताबिक धान के अवैध भंडारण करने वालों पर नजर रखने और उन पर कार्रवाई करने के लिए तहसील वार टीमें बनाई गई है। अवैध धान के भंडारण तथा परिवहन पर करवाई की जा रही हैं। 

प्रभारी खाद्य अधिकारी अजय उराँव ने बताया की पिछले दो दिनो में जाँच दलो ने पाली में व्यापारी सुरेश अग्रवाल के यहाँ दबिश दे 125 च्ंिटल अवैध धान जप्त किया है। पाली के ही व्यापारी पंकज अग्रवाल के एक वाहन को 14 च्ंिटल अवैध धान परिवहन करते पकड़ा गया है। जाँच दल ने लबेद के निर्मल माली के यह जाँच के दौरान पाँच च्ंिटल और भैसमा के जयसवाल किराना स्टोर्स से छ: च्ंिटल 80 किलो अवैध धान जप्त किया है। धान खऱीदी शुरू होने से पहले प्रशासन की इस करवाई से अवैध धान की खरीदी और भण्डारण-परिवहन करने वाले कोचियो और व्यापारियों में हड़कम्प मचा हुआ है।

Share

Leave a Reply