CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

क्या आप भी Loan के लिये करने जा रहे हैं आवेदन?, कभी न करें ये गलतियां वरना होगा नुकसान

क्या आप भी Loan के लिये करने जा रहे हैं आवेदन?, कभी न करें ये गलतियां वरना होगा नुकसान
Share

अक्सर देखने को मिलता है लोग प्रॉपर्टी खरीदते वक्त या फिर पर्सनल लोन लेते समय एक साथ कई बैंकों में लोन के लिये आवेदन कर दते हैं. लोग ऐसा लोन अस्वीकृति की संभावना को कम करने और सर्वोत्तम दर प्राप्त करने के लिए एक साथ कई बैंकों में आवेदन करते हैं. लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए. दरअसल, जब भी आप लोन के लिए आवेदन करते हैं तो क्रेडिट ब्यूरो एक जांच करती है. ऐसा इसलिये किया जाता है ताकि क्रेडिट स्कोर के बारे में जानकारी मिल सके.


अधिकतर व्यक्ति इस बात को नहीं जानते हैं कि पर्सनल लोन के लिये कई बैंकों में आवेदन करना उनकी लोन संभावनाओं को प्रभावित कर सकता है. इसके पीछे वजह है कि आज देश के सभी प्रमुख वित्तीय संस्थान CIBIL स्कोर से व्यक्ति की क्रेडिट रेटिंग की जांच करते हैं.


किस कारण एक से अधिक बैंक में आवेदन करते हैं लोग
जिन लोगों को धन की तत्काल आवश्यकता होती है ऐसे लोग कई बैंकों में आवेदन कर देते हैं. ताकि उन्हें हर हाल में लोन मिल जाए. वहीं, कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें अधिक पैसों की जरूरत होती है. इस कारण वो ऐसा करते हैं. आपको ये बात जरूरत जान लेनी चाहिए कि एक बार एक बैंक द्वारा एक आवेदन को रिजेक्ट किये जाने के बाद क्रेडिट रेटिंग और भी सख्त हो जाती है. इस कारण लोन मिलना काफी मुश्किल हो सकता है. इसलिये एक से अधिक बैंकों में लोन के लिये आवेदन करने से हमेशा बचना चाहिए.


एक साथ कई बैंकों में आवेदन करने से आपको नेगेटिव में CIBIL क्रेडिट रेटिंग मिल सकती है. इसे उन लोगों के लिए जीरो माना जाता है, जिनकी कोई क्रेडिट हिस्ट्री नहीं है और वे पहली बार आवेदन कर रहे हैं.

 


Share

Leave a Reply