छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

क्या आप भी फोन की बैटरी जल्द उतर जाने से है परेशान, तो जाने किन कारणो से बहुत तेजी से कम होती है फोन की बैटरी

क्या आप भी फोन की बैटरी जल्द उतर जाने से है परेशान, तो जाने किन कारणो से बहुत तेजी से कम होती है फोन की बैटरी
Share

अक्सर देखने में आता है कि स्मार्टफोन की बैटरी 6 महीने में खराब होने लग जाती है. फुल चार्ज करने के बाद भी बैटरी पूरा दिन नहीं चल पाती. इतन ही नहीं एक साल पूरा होते-होते बैटरी की समस्या काफी हद तक बढ़ जाती है. अब इसके पीछे कई कारण होते हैं जिन्हें हम अनदेखा कर जाते हैं या फिर गौर नहीं करते. लेकिन इस रिपोर्ट में हम आपको वो बड़े कारण बता रहे हैं जो आपके स्मार्टफोन की बैटरी की लाइफ तेजी से कम करते हैं. आइए जानते हैं.

ओवर चार्जिंग से बचें-
अपने मोबाइल फोन को बार-बार चार्ज करने से बचें, अक्सर लोग 40 से 50 फीसदी  बैटरी होने पर भी फोन को चार्ज करने लगते हैं जोकि बिलकुल सही नहीं है. जब बैटरी 20 फीसदी तक हो तभी फोन को चार्ज करें और यह भी ध्यान रखें कि फोन को कभी भी 100 फीसदी चार्ज न करें, सिर्फ 90 फीसदी तक ही चार्ज करें, ऐसा करने से बैटरी की लाइफ बढ़ती है.

ब्राइटनेस भी है कारण-
अक्सर लोग अपने स्मार्टफोन की ब्राइटनेस फुल रखते हैं, जिससे फोन की बैटरी तेजी से डाउन होने लगती है. अगर आप चाहते हैं फोन की बैटरी लंबे समय तक चलती रहे तो आपको चाहिए कि इसे या तो ऑटो मोड पर रखें या फिर कम रखें. इससे बैटरी जल्दी खत्म नहीं होगी. 

कई सारे टैब-
अक्सर हम अपने स्मार्टफोन में ब्राउजर में कई सारे टैब्स खोलकर छोड़ देते हैं और उन्हें बंद करना भूल जाते हैं. ऐसे में  बैकग्राउंड में टैब्स के खुले रहने से बैटरी का काम बढ़ जाता है और बैटरी तेजी से खत्म होने लगती है. अगर बैटरी की लाइफ बढ़ाना चाहते हैं इस्तेमाल करने के बाद इन टैब को बंद कर दें.

वाइब्रेट मोड है खतरनाक-
जो लोग अपने मोबाइल फोन को हमेशा वाइब्रेट मोड पर रखते हैं उनके फोन की बैटरी जल्दी खत्म होती है. इतना ही नहीं यह बैटरी के साथ साथ सेहत के लिए भी खतरनाक है. अगर फोन को टच करते समय या किसी बटन को दबाते समय जो वाइब्रेशन होता है उसे भी बंद कर देना चाहिए क्योंकि उससे भी बैटरी की हेल्थ खराब होती है.

नकली चार्जर-
हमेशा फोन को उसी के चार्जर से चार्ज करें. किसी दूसरे के फोन के चार्जर से फोन को चार्ज करना आपके फोन को खराब कर सकता है. इतना ही नहीं नकली चार्जर का इस्तेमाल भी खतरनाक साबित हो सकता है.

हमेशा डाटा ऑन रखना-
हर समय मोबाइल फोन के डेटा ऑन रखने से बैटरी की खपत बढ़ जाती है क्योंकि ऑटो सिंक ऑन की वजह से फोन में ईमेल फोल्डर हर वक्त अपडेट होता रहता है, जिससे बैटरी का काम भी बढ़ जाता है.

 


Share

Leave a Reply