छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

छत्तीसगढ़ के प्रथम अंतर्राष्ट्रीय चिकित्सा सम्मेलन असोमाकॉन 2021 का बालको मेडिकल सेंटर द्वारा हुआ आयोजन

छत्तीसगढ़ के प्रथम अंतर्राष्ट्रीय चिकित्सा सम्मेलन असोमाकॉन 2021 का बालको मेडिकल सेंटर द्वारा हुआ आयोजन
Share

रायपुर, प्री-कॉन्फ्रेंस वर्कशॉप 11 नवंबर 2021 को हुई और यह कार्यक्रम 14 नवंबर 2021 तक चला, इस साल के असोमाकॉन की थीम "ब्रेस्ट केयर: इनक्लूडिंग द डायवर्सिटीज" है। एशियन सोसाइटी ऑफ मास्टोलॉजी, असोमाकॉन 2021 के 5वें अंतर्राष्ट्रीय वार्षिक सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय दोनों वैज्ञानिक निकायों की सक्रिय भागीदारी देखी जा रही है। अमेरिका के सैन एंटोनियो के डॉ. इस्माइल जाटोई, द रॉयल मार्सडेन हॉस्पिटल, यूके से डॉ. फियोना मैकनील, यूके की डॉ. लिंडा वायल्ड, बर्मिंघम यूनिवर्सिटी, यूके की डॉ. विद्या राघवन, डॉ. रोमन पेसोत्स्की, काहिरा यूनिवर्सिटी जैसे प्रख्यात वक्ता हैं। मिस्र, नेपल्स विश्वविद्यालय, इटली से डॉ निकोला रोक्को और कई अन्य इस कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं । सम्मेलन पूर्व दिवस पर बालको मेडिकल सेंटर में रेडियोलॉजी वर्कशॉप और पं जवाहरलाल नेहरू मेमोरियल मेडिकल कॉलेज रायपुर में कैडेवरिक वर्कशॉप का आयोजन किया गया।


कार्यक्रम के पहले दिन कैंसर उत्तरजीवियों के लिए एक विशेष प्रेरक सभा "कॉन्ग्लोमरेशन ऑफ कॉन्करर्स" का आयोजन किया गया, जिसमें 50 से अधिक उत्तरजीवियों और उनकी देखभाल करने वालों ने भाग लिया।
इस अंतराष्ट्रीय चिकित्सा सम्मलेन को संबोधित करते हुए वेदांता रिसोर्सेज और बालको मेडिकल सेंटर के चेयरमैन, श्री अनिल अग्रवाल ने कहा, "पिछले 3 वर्षों के संचालन में, बालको मेडिकल सेंटर ने मध्य भारत में कैंसर के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाई है। आम आदमी के लाभ के लिए, हम राज्य में लगातार नवीनतम उपचार के तरीके ला रहे हैं, जो पहले केवल मेट्रो शहरों के कुछ केंद्रों तक ही सीमित थे। बालको मेडिकल सेंटर अब कैंसर शिक्षा और अनुसंधान के क्षेत्र में कदम रखते हुए अपने प्रयासों को तेज करने के लिए तैयार है। मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हम अपने स्वास्थ्य देखभाल समर्थन का विस्तार करने और इस एक केंद्र से आगे विस्तार करने, नवीनतम तकनीक और डिजिटलीकरण का लाभ उठाने के लिए कैंसर मुक्त समाज के अपने सपने को साकार करने के लिए उत्सुक हैं। ”
बालको मेडिकल सेंटर के चिकित्सा निदेशक और एसोमैकन के मुख्य संरक्षक डॉ. (प्रो.) अनुराग श्रीवास्तव ने रायपुर में स्तन रोगों पर पहली बार अंतर्राष्ट्रीय चिकित्सा सम्मेलन आयोजित किए जाने पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि प्रख्यात डॉक्टरों और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों के इस अद्भुत सम्मेलन में जिस तरह का ज्ञान साझा और आदान-प्रदान किया गया, वह सभी चिकित्सकों के लिए रोगियों के इलाज और देखभाल के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में काम करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि स्तन देखभाल करने वाले डॉक्टरों और समुदाय के बीच स्तन रोगों के बारे में जागरूकता फैलाना समय की आवश्यकता है।
सत्र के बारे में बात करते हुए, असोमा के अध्यक्ष प्रो. चिंतामणि ने कहा, "एशियन सोसाइटी ऑफ़ मास्टोलॉजी या असोमा, स्तन विकारों, मुख्य रूप से स्तन कैंसर से संबंधित" एशियाई समस्याओं के एशियाई समाधान” खोजने के बारे में है। भारत और एशिया में बढ़ते स्तन कैंसर की घटनाओं के साथ हमें इस उभरती हुई महामारी से निपटने के लिए एक साथ आने की जरूरत है और यह केवल इस तरह की बैठकों के साथ ही हो सकता है। हम वास्तव में दुनिया भर से 50 से अधिक अंतरराष्ट्रीय स्तन विशेषज्ञों के शामिल होने के लिए आभारी हैं। हम अनुसंधान, परीक्षण, अकादमिक आदान-प्रदान और उत्तर खोजने के लिए बहु-विषयक टीमों के गठन में एकजुट होने की हमारी भविष्य की योजनाओं को उजागर करने के लिए एक आम सहमति बयान लाने जा रहे हैं। रायपुर से बेहतर स्थल और बालको मेडिकल सेंटर से बेहतर आयोजन करने वाली टीम के बारे में नहीं सोचा जा सकता था।”इस सम्मेलन में 1500 से अधिक डाक्टरो व नर्सों ने ज्ञान अर्जन किया।
 


Share

Leave a Reply