कोरोना अपडेट 29 नवम्बर: प्रदेश में आज रायगढ़ और रायपुर में मिले सर्वाधिक मरीज, 21 जिलो में नहीं मिले कोई मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    BREAKING NEWS: हंगामे के बीच कृषि कानून वापसी बिल पारित    |    कोरोना अपडेट 28 नवम्बर: प्रदेश में आज कम टेस्ट के बावजूद ज्यादा मिले मरीज, दुर्ग और रायपुर में मिले सर्वाधिक मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    BIG NEWS: मस्जिद में कृष्ण की मूर्ति स्थापित करने की महासभा की धमकी के बाद मथुरा में धारा 144 लागू    |    टिकैत ने फिर दी धमकी: दिमाग ठीक कर ले भारत सरकार, नहीं तो 26 जनवरी दूर नहीं…    |    कोरोना अपडेट 27 नवम्बर: प्रदेश का ये जिला बना हुआ है कोरोना का हॉटस्पॉट, आज मिले इतने मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    मौसम अलर्ट: इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट    |    कोरोना अपडेट 26 नवम्बर: प्रदेश में आज मिले इतने मरीज, रायगढ़, रायपुर और जशपुर में लगातार बढ़ रहे है मरीज, देखें जिलेवार आंकड़े    |    बड़ी खबर: कोरोना के नए स्ट्रेन के चलते छह अफ्रीकी देशों से विमान सेवा हुई रद्द    |    26/11 Mumbai Attack की 13वीं बरसी पर राजनेताओं ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि    |

दीवाली से पहले सोने ओर चांदी की कीमतों में आया बड़ा बदलाव, जाने आज के नए दाम

दीवाली से पहले सोने ओर चांदी की कीमतों में आया बड़ा बदलाव, जाने आज के नए दाम
Share

नई दिल्ली. त्यौहार से पहले भारतीय सर्राफा बाजार में आज यानी 21 अक्टूबर 2021 को सोने के भाव में मामूली तेजी आई, लेकिन अभी भी ये कीमती धातु अपने रिकॉर्ड हाई से काफी नीचे बिक रही है. वहीं, चांदी के दामों में भी आज तेजी दर्ज की गई है. पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 46,496 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, चांदी 63,698 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी. अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी आज सोने के दाम में तेजी आई, जबकि चांदी के दाम जस के तस रहे.


सोने के नए दाम
दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्पंतिवार को सोने के दाम में 7 रुपये प्रति 10 ग्राम की मामूली तेजी दर्ज की गई. इससे राष्ट्रीय राजधानी में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का भाव 46,503 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचकर बंद हुआ. हालांकि, अब भी सोने में निवेश का मौका है क्योंकि इसका मौजूदा भाव रिकॉर्ड हाई के मुकाबले 9,697 रुपये प्रति 10 ग्राम नीचे चल रहा है. बता दें कि अगस्त 2020 में गोल्ड ने 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम का सर्वोच्च स्तर छुआ था. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी आज सोने की कीमतों में उछाल दर्ज किया गया और ये 1,783 डॉलर प्रति औंसत पर पहुंच गईं.

चांदी के नए दाम
चांदी की कीमतों में आज बढ़त देखने को मिली. दिल्ली सर्राफा बाजार में बृहस्पतिवार को चांदी के दाम महज 198 रुपये की तेजी के साथ 63,896 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुए. वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज चांदी के दाम में बड़ा बदलाव नहीं हुआ और ये 24.18 डॉलर प्रति औंसत पर पहुंच गई.

गोल्ड में क्यों आई तेजी
एचडीएफसी सिक्योेरिटीज (HDFC Security) के सीनियर एनालिस्टह (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि कमजोर डॉलर के कारण सोना ऊंची कीमतों पर कारोबार कर रहा है. उन्होंने बताया कि आज कॉमेक्सम पर गोल्ड के भाव में तेजी दर्ज की गई. वहीं, अमेरिकी बॉन्ड यील्डन में गिरावट का असर भी सोने की कीमतों में तेजी के तौर पर नजर आया है.


Share

Leave a Reply