छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

सावधान: आज से फास्टैग लगवाना होगा अनिवार्य वरना वसूली की जाएगी दोगुना

 सावधान: आज से फास्टैग लगवाना होगा अनिवार्य वरना वसूली की जाएगी दोगुना
Share

नई दिल्ली। टोल वसूली के लिए आज से फास्टैग लगवाना अनिवार्य होगा। ऐसा ना करने पर 15-16 फरवरी की आधी रात से दोगुना वसूली की जाएगी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को स्पष्ट कर दिया कि इस बार वाहनों फास्टैग लगवाने में कोई राहत नहीं दि जाएगी। केंद्र सरकार ने फास्टैग से टोल वसूली अनिवार्य कर दी है।
 

नितिन गडकरी ने नागपुर एयरपोर्ट पर इस बारे में कहा, फास्टैग से टोल वसूली लागू करने की समय सीमा आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। बिना फास्टैग वाले या निष्क्रिय फास्टैग वाले वाहनों से जुमार्ने के तौर पर दोगुना टोल वसूला जाएगा। वाहन चालकों को तत्काल ई-पेमेंट सुविधा का उपयोग शुरू कर देना चाहिए।
 

उन्होंने आगे कहा, बहुत सारे रास्तों पर 90 फीसदी तक फास्टैग पंजीकरण हो चुका है। फास्टैग सभी टोल नाकों पर उपलब्ध है और लोगों को इसे खरीदना चाहिए ताकि वे बिना रुकावट वाले यातायात का मजा ले सकें। इसके अलावा केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय ने भी रविवार को कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर सोमवार-मंगलवार की मध्यरात्रि से सभी टोल बूथों को सौ फीसदी फास्टैग लेन कर दिया जाएगा।

फास्टैग काम कैसे करता है?
जब आप टोल प्लाजा से गुजरेंगे तो टोल प्लाजा पर लगा फास्टैग रीडर आपके फास्टैग के बारकोड को रीड करेगा। इसके बाद टोल फीस आपके बैंक अकाउंट से कट जाएगी। इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा की अब टोल प्लाजा पर गाड़ियों की लंबी-लंबी लाइने नहीं लगेंगी। ये फास्टैग अभी दो पहिया वाहनों के लिए नहीं है। RFID को नेशनल पेमेंट्स कोऑपरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने बनाया है।

2016 में लागू किया गया था फास्टैग-
सबसे पहले फास्टैग से टोल वसूली को 2016 में लागू किया गया था।कई चरणों के बाद एक दिसंबर, 2019 से इसे सभी के लिए अनिवार्य कर दिया गया था। लेकिन तब से कई बार इसकी समयसीमा को बढ़ाया जा चुका है। आखरी बार केंद्र सरकार ने इसे एक जनवरी से अनिवार्य करने की घोषणा की थी। लेकिन एक बार फिर इसकी समयसीमा को बढ़ाकर 15 फरवरी कर दिया गया था।
 

Share

Leave a Reply