छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, 1 जुलाई से अब इन सुविधाओं के लिए देने होंगे सर्विस चार्ज

SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खबर, 1 जुलाई से अब इन सुविधाओं के लिए देने होंगे सर्विस चार्ज
Share

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। बैंक एक जुलाई से सर्विस चार्ज में बदलाव करने जा रहा है। अब एटीएम, चेक बुक, ब्रांच से पैसा निकालने पर शुल्क लगेगा। हालांकि, नया नियम सिर्फ बेसिक सेविंग अकाउंट होल्डर (BSBD) पर ही लागू होगा। आइए जानते हैं कि SBI किस सर्विस के नाम पर कितना पैसा वसूलेगा -
SBI ब्रांच से 4 बार से अधिक पैसा निकालने पर देना होगा शुल्क
बैंक के कस्टमर अगर महीने में बैंक से 4 बार से अधिक पैसा निकालते हैं, तब बैंक उनसे एडिशनल चार्ज वसूलेगा। इस ट्रांजैक्शन में बैंक के एटीएम भी शामिल हैं। सरल भाषा में कहें तो अगर आप महीने में चार बार से अधिक बार एसबीआई ब्रांच या एटीएम से पैसा निकालते हैं तो उसपर आपको 15 रुपये और जीएसटी जोड़ कर शुल्क देना होगा। यह चार्ज हर एक अतिरिक्त ट्रांजैक्शन पर लगेगा। यह नियम गैर एसबीआई ब्रांच पर भी लागू है।
ATM से पैसा निकालने पर भी लगेगा शुल्क
बीएसबीडी ग्राहक SBI एटीएम और गैर एसबीआई से अगर चार बार से अधिक पैसा निकालते हैं तो उन्हें सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा। सर्विस चार्ज के नाम पर बैंक को 15 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज देना होगा।
चेकबुक के लिए भी देना होगा अधिक पैसा
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया बीएसबीडी खाता धारकों से 10 चेकबुक पर कोई चार्ज नहीं लेता है। लेकिन 10 के बाद 40 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज किया जाएगा। वहीं, 25 चेक वाली चेकबुक पर 75 रुपये चार्ज किए जाएंगे। जबकि इमरजेंसी चेकबुक पर 50 रुपये और जीएसटी चार्ज जोड़कर देना होगा। सीनीयर सिटीजन को इन सुविधाओं के लिए कोई पैसा नहीं देना होगा।
SBI BSBD अकाउंट क्या है ?
BSBD को आसान भाषा में जीरो बैलेंस अकाउंट बोला जाता है। इस बचत खाते की कई सारी खूबियां हैं। इस खाते में ग्राहक को एसबीआई के बचत खाते के बराबर ही ब्याज मिलता है, लेकिन साथ ही इस खाते में ग्राहकों को ऐसी कई स्पेशल सुविधाएं मिलती हैं, जो सामान्य बचत खाताधारकों को नहीं मिलती। इस खाते में ग्राहक को न्यूनतम बैलेंस रखने से छूट, फ्री एटीएम व डेबिट कार्ड और अधिकतम बैलेंस की सीमा से छूट सहित कई सुविधाएं मिलती हैं।
ये लोग खुलवा सकते हैं BSBD अकाउंट
एसबीआई बीएसबीडी अकाउंट को एसबीआई नेट बैंकिंग (SBI Net Banking) या एसबीआई ऑनलाइन सेवाओं के जरिए एसबीआई केवाईसी जरूरतों को पूरा कर खुलवाया जा सकता है। जिस किसी के पास वैध केवाईसी दस्तावेज हैं, वह यह अकाउंट खुलवा सकता है। इस खाते को व्यक्तिगत, संयुक्त, या उत्तराधिकारी आधार पर खाता खुलवाया जा सकता है। भारतीय स्टेट बैंक की वेबसाइट के अनुसार, इस समय बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट पर 2.75 फीसद सालाना की दर से ब्याज दिया जा रहा है।

 


Share

Leave a Reply