छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बड़ी खबर: Covishield और Covaxin टीकों को बाजार में बेचने को मिली मंजूरी, DGCI ने रखी ये शर्त

बड़ी खबर: Covishield और Covaxin टीकों को बाजार में बेचने को मिली मंजूरी, DGCI ने रखी ये शर्त
Share

भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने आज यहां कुछ शर्तों के साथ दो कोरोना वैक्सीन (Coroan Vaccine), कोवैक्सीन (Covaccine) और कोविशील्ड (Covishield) के बाजार मार्केट ऑथराइजेशन को मंजूरी दे दी है. सेंट्रल ड्रग स्टैंडर्ड कंट्रोल आर्गेनाइजेशन (CDSCO) की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमिटी ने इसी साल 19 जनवरी को वयस्क आबादी में शर्तों के साथ वैक्सीन को रिस्ट्रिक्टेड इमरजेंसी यूज से अपग्रेड कर नए ड्रग अनुमति देने के लिए की सिफारिश की थी.
डीसीजीआई द्वारा देश में दो कोरोना टीकों, कोवैक्सीन और कोविशील्ड का मार्केट ऑथराइजेशन कुछ शर्तों के साथ दी है. पहला है- फर्म छह महीने के आधार पर या जब भी उपलब्ध हो, जो भी पहले हो, उचित विश्लेषण के साथ उत्पाद के विदेशों में चल रहे क्लिनिकल ट्रायल का डेटा प्रस्तुत करेगी.
दूसरा- वैक्सीन को प्रोग्रामेटिक सेटिंग के लिए आपूर्ति की जाएगी और देश के भीतर किए गए सभी टीकाकरणों को कोविन प्लेटफॉर्म पर रिकॉर्ड किया जाएगा और टीकाकरण के बाद एडवर्स इफेक्ट (AEFI) और एडवर्स इफेक्ट ऑफ स्पेशल इंटरेस्ट यानी (AESI) की निगरानी जारी रहेगी. फर्म एईएफआई (AEFI) और एईएसआई (AESI) सहित सुरक्षा डेटा को छह मासिक आधार पर या जब भी उपलब्ध हो, जो भी पहले एनडीसीटी नियम, 2019 के अनुसार उचित विश्लेषण के साथ प्रस्तुत करेगी.
"कंडीशनल मार्केट ऑथराइजेशन" मार्केट ऑथराइजेशन की एक नई श्रेणी है जो वर्तमान वैश्विक महामारी कोविड के दौरान सामने आई है. दवाओं या टीकों की उभरती जरूरतों को पूरा करने के लिए कुछ फार्मास्यूटिकल्स तक पहुंच बढ़ाने के लिए इस मार्ग के माध्यम से अनुमोदन मार्गों को कुछ शर्तों के साथ तेजी से ट्रैक किया जाता है.
वैश्विक कड़े रेगुलेटरी अथॉरिटी में से, सिर्फ यूनाइटेड स्टेट्स फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (USFDA) और यूके की मेडिसिन हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी (MHRA) ने फाइजर और एस्ट्राजेनेका को उनके कोरोना वैक्सीन को "कंडीशनल मार्केट ऑथराइजेशन" दिया है.
 


Share

Leave a Reply