छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बड़ी खबर : अब साल में तीन बार दे सकेंगे CA फाउंडेशन और इंटरमीडिएट एग्जाम...ICAI की बड़ी घोषणा...जाने पूरी जानकारी

बड़ी खबर : अब साल में तीन बार दे सकेंगे CA फाउंडेशन और इंटरमीडिएट एग्जाम...ICAI की बड़ी घोषणा...जाने पूरी जानकारी
Share

 दिल्ली :- इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने शुक्रवार को सीए की फाउंडेशन और इंटरमीडिएट की परीक्षा को लेकर बड़ा ऐलान किया है. ICAI अब साल में तीन बार सीए फाउंडेशन और सीए इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित कराएगा. अभी तक इन परीक्षाओं का साल में केवल दो बार आयोजन होता था. ICAI ने यह फैसला अपनी 430वीं बैठक में लिया था, जिसका आयोजन मार्च 7 को नई दिल्ली में हुआ था.

नई प्रणाली में सीए की फाउंडेशन और इंटरमीडिएट परीक्षा जनवरी, मई-जून और सितंबर में होगी. इससे पहले मई-जून और नवंबर-दिसंबर के दौरान परीक्षा होती थी. बताया जा रहा है कि ज्यादा बार परीक्षा का आयोजन कराने से छात्रों को ज्यादा बार परीक्षा देने का मौका मिलेगा. बता दें कि ग्लोबल लेवल एग्जाम में भी परीक्षा आयोजन कराने की दर ज्यादा होती है.

छात्रों को ध्यान में रखकर लिया गया है फैसला

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने अपने प्रेस रिलीज में कहा कि ये फैसला छात्रों को ध्यान में रखकर लिया गया है. इंस्टीट्यूट ने कहा कि नए बदलावों के बाद अब एग्जाम के आयोजन के अंतराल का समय 6 महीने से घटकर 4 महीने हो जाएगा. इससे छात्रों को एग्जाम में बैठने के ज्यादा मौके मिलेंगे. प्रेस रिलीज के मुताबिक, नई प्रणाली से यह फायदा होगा कि जिन छात्रों की परीक्षा की पढ़ाई पूरी हो गई है, उन्हें एग्जाम में बैठने के लिए 2 महीने अतिरिक्त समय इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

ये है सीए मई-जून परीक्षाओं का शेड्यूल

ICAI ने जून-मई में होने वाली सीए परीक्षाओं की फाइनल डेट जारी कर दी है. इन परीक्षाओं में अब तक 4,36,500 छात्रों ने रजिस्टर किया है. सीए फाउंडेशन एग्जाम 20-26 जून 2024 के दौरान आयोजित होगा. सीए इंटरमीडिएट के दोनों ग्रुप की तारीख अलग-अलग हैं और ये 3-13 मई के बीच आयोजित होंगे. सीए फाइनल परीक्षा भी मई महीने में पूरी हो जाएगी. 

सीए बनने का प्रोसेस?

चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के लिए छात्रों को तीन लेवल पर एग्जाम देने होते हैं. सबसे पहले कैंडिडेट को ICAI का फाउंडेशन एग्जाम देना होता है. इसे 12वीं पास कर चुके छात्र दे सकते हैं. फाउंडेशन में पास होने के बाद कैंडिडेट को सीए इंटरमीडिएट की परीक्षा देनी होती है. इस परीक्षा में दो ग्रुप होते हैं और हर ग्रुप में 4 विषयों का एग्जाम होता है. इंटरमीडिएट एग्जाम क्लियर करने के बाद आखिरी स्टेप है सीए फाइनल. सीए फाइनल का एग्जाम पास करने के बाद कैंडिडेट को सीए का टैग मिल जाता है.


Share

Leave a Reply