छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

आसमान में चमकेगा आज पिंक मून, हनुमान जन्मोत्सव के दिन लोगों को दिखेगा अद्भुत नजारा

आसमान में चमकेगा आज पिंक मून, हनुमान जन्मोत्सव के दिन लोगों को दिखेगा अद्भुत नजारा
Share

हिंदू धर्म में पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन चंद्रमा का पृथ्वी पर अधिक प्रभाव रहता है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन स्नान, दान और व्रत का महत्व है. लेकिन दुनियाभर में पूर्णिमा तिथि और पूर्णिमा के चांद का खास महत्व है.
आपको बता दें कि, आज मंगलवार 23 अप्रैल को चैत्र पूर्णिमा है और आज हनुमान जयंती भी मनाई जा रही है. इसी के साथ आज आसमान में पिंक मून देखा जाएगा, जोकि एक खगोलीय घटना है. वैज्ञानिकों के अनुसार आज चांद धरती के अधिक करीब होगा और चंद्रमा का आकार भी अन्य दिनों की तुलना में बड़ा नजर आएगा. आइये जानते हैं पिंक मून का महत्व और समय.

गुलाबी रंग से नहीं पिंक मून का कनेक्शन
अप्रैल महीने की पूर्णिमा के चांद को पिंक मून कहा जाता है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आज चांद आसमान में पूरी तरह से गुलाबी नजर आएगा. इसका नाम पिंक मून अप्रैल में कनाडा और अमेरिका में खिलने वाले एक फूल के नाम पर रखा गया है, जिसे मॉस पिंक कहा जाता है. इसलिए पिंक मून केवल नाम है और इसके नाम का कोई वैज्ञानिक कारण नहीं है.

वैज्ञानिकों के अनुसार, अन्य दिनों की तुलना में आज चंद्रमा थोड़ा सिल्वर और गोल्डन रंग में नजर आता है. दरअसल पूर्णिमा के दिन चांद पृथ्वी के करीब होता है, जिस कारण यह अन्य दिनों की तुलना में अधिक बड़ा और चमकीला दिखाई पड़ता है. इसकी चमक 30 फीसदी और आकार 14 फीसदी तक बढ़ जाती है

पिंक मून के अन्य नाम
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार, 1979 में पहली बार सुपरमून को देखा गया था. एस्ट्रोनॉमर्स ने इसे पेरीजीन फुल मून का नाम दिया था. इसके साथ ही इसे अलग-अलग देशों में सुपरमून, एग मून, फिश मून, स्प्राउटिंग ग्रास मून, फसह मून, पक पोया, फेस्टिवल मून और चैती पूनम आदि जैसे नामों से भी जाना जाता है.

कितने बजे दिखेगा पिंक मून
आज मंगलवार को आसमान में पिंक मून का नजारा देखा जाएगा. पिंक मून की शुरुआत 23 अप्रैल सुबह 03:24 पर होगी, जोकि अगले दिन बुधवार, 05:18 तक देखा जाएगा. बता दें कि इस मून को नंगी आंखों से देखने पर आपको किसी तरह का कोई नुकसान नहीं है. इसलिए आपको किसी तरह के लेंस या चश्मे की भी आवश्यकता नहीं है. आप अपने घर की खिड़की, बालकनी, छत या आंगन कहीं से भी पिंक मून के दुर्लभ चांद का दीदार कर सकते हैं.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि Just36News.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.


Share

Leave a Reply