छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

SECR Raipur Recruitment 2020 : दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर में विभिन्न पदों पर निकली बम्पर भर्ती, अभी करें आवेदन

SECR Raipur Recruitment 2020 : दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर में विभिन्न पदों पर निकली बम्पर भर्ती, अभी करें आवेदन
Share

SECR Raipur Recruitment 2020 | वर्ष 2020-21 के लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल तथा वैगनरिपेयर शॉप, रायपुर में अप्रैटिस एक्ट-1961 एवं अप्रैटिस नियम-1962 के अंतर्गत एक्ट अप्रैटिसों का चयन (Engagement) किया जाना है |

जिसके लिए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल तथा वैगनरिपेयर शॉप, रायपुर में अप्रैटिस एक्ट-1961 के अंतर्गत SECR Raipur Recruitment 2020 के निम्न ट्रेडों पर अप्रैटिस के रूप में चयन (Engagement) के लिए रायपुर मंडल तथा वैगनरिपेयर शॉप, रायपुर हेतु पात्र उम्मीदवारों से दिनांक 02.11.2020 से 01.12.2020 (23.59 बजे तक) ऑन लाइन आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं ।

पद का नाम व रिक्त पदों की संख्या –
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर मंडल के अंतर्गत रिक्त पदों की जानकारी

वेल्डर – 50 पद
टर्नर – 25 पद
फिटर – 50 पद
बिजली मिस्त्री – 50 पद
आशुलिपिक (अंग्रेजी) – 02 पद
आशुलिपिक (हिंदी) – 02 पद
स्वास्थ्य और स्वच्छता निरीक्षक – 03 पद
कोपा – 03 पद
इंजीनियर – 10 पद
मैकेनिक डीजल – 15 पद
मैकेनिक रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर – 10 पद
मैकेनिक ऑटो इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स – 30 पद


वैगन रिपेयर शॉप, रायपुर के अंतर्गत रिक्त पदों की जानकारी

फिटर – 69 पद
वेल्डर – 69 पद
इंजीनियर – 04 पद
बिजली मिस्त्री – 09 पद
इंजिन का मिस्त्री – 03 पद
टर्नर – 02 पद
आशुलिपिक (हिंदी) – 01 पद
आशुलिपिक (अंग्रेजी) – 01 पद
कुल रिक्त पदों की संख्या – 413 पद

 

अनिवार्य शैक्षिणिक/तकनीकी योग्यता –

अभ्यार्थी को 10+2 शिक्षा पद्धति के तहत 10 वीं (मैट्रिक) या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए ।
अभ्यार्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से संबंधित ट्रेड में आई.टी.आई. की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।


निर्धारित आयु सीमा –

SECR Raipur Recruitment 2020 के लिए अभ्यर्थी की आयु दिनांक 01.07.2020 को 15 वर्ष से कम तथा 24 वर्ष से ज्यादा नहीं होना चाहिए । अधिकतम आयु सीमा में अजा/अजजा के उम्मदवारों को 05 वर्ष एवं अपिव के उम्मीदवारों को 03 वर्ष, दिव्यांग एवं भूतपूर्व सैनिक के उम्मीदवार को 10 वर्ष की छूट होगी उम्र में छूट हाल के जाति प्रमाण पत्र संलग्न करने पर ही दिया जायेगा ।

 

अपेंटिस प्रशिक्षण की अवधि एवं छात्रवृत्ति –

चयनित अभ्यार्थी प्रशिक्षु के रूप में नियोजित किये जायेंगे तथा उन्हे केवल 1 वर्ष की अवधि के लिए प्रशिक्षुता/अप्रैटिसशिप ट्रेनिंग के लिए भेजा जायेगा । नियोजित प्रशिक्षुओं को छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के नियमानुसार प्रशिक्षण के दौरान वजीफा/छात्रवृत्ति का भुगतान किया जायेगा । अप्रैटिसशिप ट्रेनिंग पूरी कर लेने के बाद उनका प्रशिक्षण स्वतः समाप्त हो जायेगा ।

 

चिकित्सा परीक्षण –

चयनित उम्मीदवारों को अपेंटिसशिप अधिनियम 1961 और परिशिष्ट नियम 1992 के पैरा 4 (समय समय पर संशोधित) के अनुसार निर्धारित प्रमाण पत्र में दस्तावेज सत्यापन के समय चिकित्सा प्रमाण पत्र लाने की सलाह दी जाती है । SECR Raipur Recruitment 2020 के लिए मेडिकल सर्टिफिकेट पर सरकार द्वारा अधिकृत केंद्रीय/राज्य शासन के अस्पताल के सर्जन डॉक्टर (राजपत्रित ) से हस्ताक्षर होने चाहिए तथा सहायक सर्जन से नीचे रैंक का नहीं होना चाहिए ।


कैसे करें आवेदन –

पूर्ण रूप से भरे गए ऑनलाइन आवेदन को केवल https://apprenticeshipindia.org वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रकिया से दिनांक 02.11.2020 से 01.12.2020 (23.59 बजे) तक ही स्वीकार किया जाएगा । आवेदन की दैहिक (Physical) प्रति किसी कार्यालय में भेजने की आवश्यता नहीं है ।

SECR Raipur Recruitment 2020 में अभ्यार्थी केवल https://apprenticeshipindia.org वेबसाइट के माध्यम से ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें । यदि अभ्यार्थी अजा/अजजा/अपिव समुदाय अथवा ई.डब्लु.एस. से हो तो सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी हाल ही का जाति/ई.डब्लु.एस. अभ्यार्थी हाल में जारी किया गया आय प्रमाण पत्र को वेब पोर्टल पर अपलोड करें |

 

चयन प्रकिया –

SECR Raipur Recruitment 2020 की प्रवीणता सूची बनाने हेतु निम्नलिखित मापदंड अपनाया जायेगा, अभ्यार्थी द्वारा मैट्रिक (न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक अहर्ता हेतु आवश्यक होगा ) तथा आई.टी.आई. में प्राप्त अंक प्रतिशत को समान भारता देते हुये प्रवीणता सूची जारी की जायेगी ।
SECR Raipur bharti के लिए अभ्यार्थी आवेदन करते समय अपने 10 वीं और आईटीआई (ITI) के अंको को पोर्टल पर योग्यता सेक्शन मे निश्चित रूप से भरें अन्यथा आपके आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा तथा आपका आवेदन स्वतः निरस्त हो जाएगा।

 

अधिक जानकारी और सहायता –

SECR Raipur job की सहायता हेतु दूरभाष नंबर 0771-2252294 में तथा अधिक जानकारी के लिए कार्यालयीन समय प्रातः 09:30 से संध्या 06:00 तक सोमवार से शुकवार के मध्य कार्यालयीन दिवस में कार्यालय वरि. मंडल कार्मिक अधिकारी कार्यालय, मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय परिसर, वॉल्टेयर गेट के निकट, रायपुर (छ.ग.) पिन संख्या -492008 संपर्क किया जा सकता है।

विभागीय विज्ञापन देखने के लिए यहाँ क्लिक करें

आवेदन करने के लिए यहाँ क्लिक करें 


Share

Leave a Reply