छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

पूर्वजों की बताई हुई यह ट्रिक अपनाने से दोगुनी तेजी से घटेगा आपका मोटापा

 पूर्वजों की बताई हुई यह ट्रिक अपनाने से दोगुनी तेजी से घटेगा आपका मोटापा
Share

बढ़ते हुए फैट को कंट्रोल करने के लिए हम जितनी कोशिश करते हैं, उससे अधिक उसका तनाव लेते हैं...यानी ये फैट कैसे कम होगा इसकी कोशिश से ज्यादा हम बढ़े हुए वजन के कारण टेंशन में आ जाते हैं। लेकिन अगर आप सामान्य इफर्ट्स के साथ दोगुनी तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो यह संभव है। 

 

हाल ही हुई एक स्टडी में सामने आया है कि सुबह के समय बिना कुछ खाए अगर व्यायाम किया जाए तो वजन दोगुनी तेजी से घटता है। यानी सुबह उठकर पानी पीने और फ्रेश होने के बाद यदि एक्सर्साइज की जाए तो उसका असर शरीर पर दोपहर में जिम जाने या शाम के वक्त कसरत करने से कहीं अधिक होता है। अगर आप सुबह के वक्त भी नाश्ता करने के कुछ घंटे बाद व्यायाम करते हैं, तब भी वजन कम करने के लिए वह उतना प्रभावी नहीं होता है, जितना प्रभावी बिना कुछ खाए किया गया व्यायाम होता है।

स्टडी में सामने आया कि सुबह सवेरे व्यायाम करने से कॉलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण रहता है और शुगर कंट्रोल रहती है, जिससे बढ़ते हुए मोटापे पर खुद-ब-खुद लगाम लगने लगती है। इस समय व्यायाम करने पर शरीर में दोगुनी तेजी से फैट बर्न होता है। इस शोध के सही-सही नतीजों को जानने के लिए मोटापे की समस्या से ग्रसित लोगों के दो अलग-अलग ग्रुप बनाए गए। ग्रुप-ए को नाश्ते के बाद व्यायाम कराया गया और ग्रुप-बी को नाश्ते से पहले व्यायाम कराया गया। शोध के नतीजों का मूल्यांकन करने पर सामने आया कि जिन लोगों ने नाश्ते से पहले व्यायाम किया था, उनके शरीर में अतिरिक्त चर्बी को गलाने की प्रक्रिया दोगुनी रफ्तार के साथ हुई।

Share

Leave a Reply