CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |    छत्तीसगढ़ में तेजी से पांव पसार रहा कोरोना,कल फिर 8 नए मरीजों की पुष्टि...एक्टिव मरीजों की संख्या हुई 71    |

क्या घी का इस्तेमाल करने से वजन घटाने में मिल सकती है मदद? जानिए पूरी हकीकत

क्या घी का इस्तेमाल करने से वजन घटाने में मिल सकती है मदद? जानिए पूरी हकीकत
Share

अगर आप वजन में कमी लाने की कोशिश कर रहे हैं, तो जरूर आपने अपनी डाइट से फैट हटा दिया होगा और पहला नंबर घी का आता है. लेकिन क्या होगा जब आपको पता चले कि जिस घी को आपने छोड़ा है, उसमें न सिर्फ बहुत ज्यादा पोषण संबंधी स्वास्थ्य फायदे हैं बल्कि आपको वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है. आपने बिल्कुल ठीक सुना. घी अतिरिक्त वजन बढ़ाने का जिम्मेदार नहीं बल्कि ये ज्यादा वजन से छुटकारा दिलाने में मदद करता है.


क्या घी का सेवन घटाता है शरीर का वजन?


ज्यादातर भारतीय व्यंजनों में इस्तेमाल किया जानेवाला घी 99.9 फीसद फैट होता है. घी सैचुरेटेड फैट से तैयार किया जाता है और इस तरह कमरे के तापमान पर रखने से खराब नहीं होता है. घी गाय, बकरी, भेड़, भैंस के दूध से बनाया जा सकता है. हालांकि, ज्यादातर गाय के दूध का इस्तेमाल कर तैयार किया जाता है. घर पर बनाया गया घी फॉस्फोलिपिड की मौजूदगी के चलते ज्यादा समय तक सुरक्षित रहता है जबकि व्यावसायिक रूप से तैयार घी में ये नदारद रहता है.


घी में फैटी एसिड संरचना को समझने के लिए रिसर्च किया गया. पाया गया कि घी डोकोसैक्सिनोइक एसिड का अच्छा स्रोत है. डोकोसैक्सिनोइक एसिड सबसे लोकप्रिय ओमेगा-3 फैटी एसिड है. ओमेगा-3 फैटी एसिड जरूरी फैट है जिसे हमें अपने डाइट से सेवन की जरूरत होती है क्योंकि हमारा शरीर उसे नहीं पैदा कर सकता.


डोकोसैक्सिनोइक एसिड खास स्थितियों जैसे कैंसर, हार्ट अटैक, इंसुलिन प्रतिरोध, जोड़ों के दर्द का खतरा कम करने में मदद कर सकता है. आयुर्वेद के मुताबिक, घी लंबी उम्र करने में योगदान देता है और बहुत सारी बीमारियों से शरीर की सुरक्षा करता है. इसके अलावा, माना जाता है कि घी जोड़ों को पोषण और चिकनाई देता है और फैट में घुलनशील पोषक तत्वों के अवशोषण को बेहतर बनाता है. रोजाना एक या दो छोटा चम्मच घी की उचित मात्रा है.


न्यूट्रिशनिस्ट डॉक्टर मानसी छतरथ के मुताबिक, सलाह दी जाती है कि अगर आप वजन में कमी लाने का प्रयास कर रहे हैं, तो घी का सेवन करें क्योंकि ये अमीनो एसिड में समृद्ध है और फैट सेल्स के आकार को छोटा करने में मदद करता है. मानसी आगे बताती हैं कि घी में करीब 99.9 फीसद फैट होने की वजह से, मात्रा पर जरूर ध्यान दिया जाना चाहिए क्योंकि दो चम्मच से ज्यादा की सिफारिश नहीं की जाती है. अगर आप ओमेगा-3 के अन्य स्रोत जैसे अलसी, अखरोट या मछली के तेल का सेवन कर रहे हैं, तो आपको ओमेगा-3 के स्रोत के तौर पर घी की जरूरत नहीं होगी.


वजन में कमी लाने के लिए घी का इस्तेमाल

विशेषज्ञों का कहना है कि घी ओमेगा-3 फैट्स और ओमेगा-6 फैट्स में समृद्ध होता है और ये वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा हो सकता है. घी आवश्यक अमीनो एसिड से भरपूर होता है जो फैट सेल्स का आकार छोटा कर सकता है. इसके अलावा, घी में ओमेगा-3 फैटी एसिड आपके इंच को कम करने में मदद कर सकता है और आखिरकार अतिरिक्त वजन कम करने में आपको मदद मिल सकती है. 


Share

Leave a Reply