छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

नहीं समझ पा रहे हैं क्यों बढ़ रहा है तेजी से वजन? ये हो सकते हैं संभावित कारण

नहीं समझ पा रहे हैं क्यों बढ़ रहा है तेजी से वजन? ये हो सकते हैं संभावित कारण
Share

वजन बढ़ने के बहुत से कारण होते हैं और हम में से ज्यादातर उन कारणों से वाकिफ होते हैं. हालांकि कई बार ऐसा भी होता है कि कोई गलती न करने के बावजूद वजन बढ़ता ही चला जाता है और समझ नहीं आता कि ऐसा क्यों हो रहा है. इसके पीछे कुछ वजहें हो सकती हैं जैसे स्ट्रेस या ठीक से न सोना आदि. जानते हैं विस्तार से.
स्ट्रेस –
यह शब्द सुनने में जितना छोटा सा है इससे होने वाले नुकसान उतने ही बड़े हैं. कोई व्यक्ति जब लंबे समय तक स्ट्रेस में रहता है तो उसके बहुत से हॉरमोन प्रभावित होने लगते हैं जो वेट गेन का कारण बनते हैं. ये स्ट्रेस काम से लेकर घर परिवार या बीमारी तक किसी भी प्रकार का हो सकता है.
Binge ईटिंग –
वेट गेन होने के पीछे एक कारण Binge Eating Disorder भी है. कई बार लोगों को लगता है कि उन्हें सारे दिन ऐसे ही भूख लगती रहती है और वे ऊट-पटांग स्नैक्स खाते रहते हैं. दरअसल इसके पीछे वजह Binge ईटिंग डिसऑर्डर हो सकता है. इस कारण दिन भर कुछ न कुछ चुगते रहने से वजन बढ़ने लगता है.
नींद पूरी न होना –
सही नींद स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से लाभकारी है. इससे वेट भी बहुत हद तक प्रभावित होता है. जो लोग रात में ठीक से नहीं सोते या देर रात तक जागते रहते हैं उन्हें भी वेट गेन की समस्या होती है. अगर नींद नहीं पूरी होगी तो बिना बात के भी वजन बढ़ेगा.
हाइड्रेटेड न रहना –
शरीर में पानी की सही मात्रा मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है. अगर आप उचित मात्रा में पानी नहीं पीते तो मान लीजिए की वेट बढ़ना तय है. इससे टॉक्सिन्स बॉडी से निकल नहीं पाते तमात तरह की बीमारियां पैदा करते हैं.
अंडरएक्टिव थायरॉएड –
अंडरएक्टिव थायरॉएड को हाइपोथायरॉडिज्म भी कहते हैं. इस कंडीशन में आपकी थायरॉएड ग्लैंड जरूरत भर के हारमोन नहीं बना पाती और वजन बढ़ता है. इस समस्या से निपटने कि लिए दवाई के साथ ही डाइट और लाइफस्टाइल में भी बदलाव करने पड़ते हैं.
 


Share

Leave a Reply