छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

गाजर की पत्तियों से सेहत को होते हैं चौकाने वाले फायदे

गाजर की पत्तियों से सेहत को होते हैं चौकाने वाले फायदे
Share

गाजर खाने से कई चौकाने वाले फायदे होते हैं लेकिन उसकी पत्ती खाने से भी बड़े फायदे होते हैं। जी हाँ, गाजर की पत्तियों का जूस, सब्जी और चटनी के रूप में प्रयोग करना सेहत के लिए काफी बेहतरीन होता है और इससे सेहत को कई फायदे होते हैं। आज हम आपको उन्ही फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।
गाजर की पत्तियों के फायदे -
रेड ब्लड सेल्स का लेवल बढ़ाती हैं-
जी दरअसल गाजर की पत्तियों में पाया जाने वाला क्लोरोफिल शरीर में लाल रक्त कणिकाओं यानी रेड ब्लड सेल्स के बनने की प्रक्रिया तेज करता है। इस वजह से जिन लोगों में खून की कमी होती है और वह इस समस्या से परेशान है तो उन्हें हर दिन गाजर की पत्तियों का जूस या चटनी सेवन करना फायदेमंद है।
हृदय-रोग-
गाजर की पत्तियों को खाने से शरीर की नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल कम होता है। जी हाँ और गाजर की पत्तियों का सेवन हृदय रोग में भी काफी फायदेमंद है। जी दरअसल यह रक्तशुद्धि यानी आपके खून को भी साफ करता है और इससे हृदय के साथ ही किडनी आदि अंगों पर भार भी कम होता है।
रोग-प्रतिरोधक क्षमता के लिये बेहतर-
रोग-प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए गाजर की पत्तियां बहुत काम की हैं। जी दरअसल इनमें भरपूर मात्रा में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को दुरुस्त बनाये रखने का काम करते हैं।
वजन नियंत्रित रखने में कारगर-
गाजर की पत्तियों का सेवन हमारे मेटाबोलिज्म को दुरुस्त बनाये रखता है, क्योंकि इसमें डाइटरी फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है। जी हाँ और यह पाचन-तंत्र को भी ठीक रखता है। इसी के साथ ही गाजर की पत्तियों में पाया जाने वाला फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर दिल की सेहत लिए अच्छा होता है।
Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की just36news.com पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 


Share

Leave a Reply