छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

सावधान:SMS लिंक भेज गायब कर रहे खाते से पैसे जालसाज,कहि आप भी तो नहीं हो रहे शिकार

 सावधान:SMS लिंक भेज गायब कर रहे खाते से पैसे जालसाज,कहि आप भी तो नहीं हो रहे शिकार
Share

उज्जैन।  सायबर अपराध संबंधित वारदातों को अंजाम देने वाले बदमाश ठगी के नए-नए तरीकों से लोगों को चूना लगा रहे हैं। बदमाशों ने कई वेबसाइटों और सर्च इंजनों पर नामी कंपनियों के फर्जी कस्टमर केयर नंबर डाल रखे हैं। इन पर कॉल करते ही संबंधित व्यक्ति के मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से एक लिंक भेजी जा रही है। इस पर क्लिक करने, अतिरिक्त जानकारी देने अथवा इन्हें फॉरवर्ड करने पर बैंक खातों से रुपए गायब हो रहे हैं। इस तरह की शिकायतें सायबर सेल को प्राप्त हो रही हैं। अधिकारियों ने एडवाइजरी जारी की है कि लोग ऐसे एसएमएस से आनी वाली लिंकों पर क्लिक न करें।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार कई लोगों ने नामी कंपनियों से मिलते-जुलते नाम से कंपनियां रजिस्टर करवा रखी हैं। किसी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर सर्च करने पर फर्जी नंबर सामने आता है। फोन लगाने पर संबंधित व्यक्ति आपके मोबाइल पर एक मैसेज भेजता है और इस मैसेज को किसी दूसरे नंबर पर फारवर्ड करने के लिए कहता है। मैसेज फारवर्ड करते ही बैंक अकाउंट से रुपए ट्रांसफर हो जाते हैं।\
ये भी तरीके

आपसे किसी एप्लीकेशन (एप) को डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है। एप्लीकेशन डाउनलोड होते ही आपके मोबाइल, कम्प्यूटर व लैपटॉप की स्क्रीन सामने वाले व्यक्ति के मोबाइल पर भी दिखने लगती है। इससे वह आपके बैंक खाते व क्रेडिट व डेबिट कार्ड की जानकारी ले लेता है और बैंक खाते से रुपए गायब हो जाते हैं। वेबसाइट लिंक भेजी जाती है। जैसे ही आप लिंक को क्लिक करते है उसमें एग्री का ऑप्शन आता है। एग्री करते ही ठग आपके बैंक खाते से रुपए गायब हो जाते हैं। कई बार सामने वाला व्यक्ति आपके मोबाइल पर आए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी ) को बताने के लिए कहता है। ओटीपी बताते ही आपके खाते से रुपए गायब हो जाते हैं। 

उज्जैन। सायबर अपराध संबंधित वारदातों को अंजाम देने वाले बदमाश ठगी के नए-नए तरीकों से लोगों को चूना लगा रहे हैं। बदमाशों ने कई वेबसाइटों और सर्च इंजनों पर नामी कंपनियों के फर्जी कस्टमर केयर नंबर डाल रखे हैं। इन पर कॉल करते ही संबंधित व्यक्ति के मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से एक लिंक भेजी जा रही है। इस पर क्लिक करने, अतिरिक्त जानकारी देने अथवा इन्हें फॉरवर्ड करने पर बैंक खातों से रुपए गायब हो रहे हैं। इस तरह की शिकायतें सायबर सेल को प्राप्त हो रही हैं। अधिकारियों ने एडवाइजरी जारी की है कि लोग ऐसे एसएमएस से आनी वाली लिंकों पर क्लिक न करें।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार कई लोगों ने नामी कंपनियों से मिलते-जुलते नाम से कंपनियां रजिस्टर करवा रखी हैं। किसी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर सर्च करने पर फर्जी नंबर सामने आता है। फोन लगाने पर संबंधित व्यक्ति आपके मोबाइल पर एक मैसेज भेजता है और इस मैसेज को किसी दूसरे नंबर पर फारवर्ड करने के लिए कहता है। मैसेज फारवर्ड करते ही बैंक अकाउंट से रुपए ट्रांसफर हो जाते हैं।

ये भी तरीके

-आपसे किसी एप्लीकेशन (एप) को डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है। एप्लीकेशन डाउनलोड होते ही आपके मोबाइल, कम्प्यूटर व लैपटॉप की स्क्रीन सामने वाले व्यक्ति के मोबाइल पर भी दिखने लगती है। इससे वह आपके बैंक खाते व क्रेडिट व डेबिट कार्ड की जानकारी ले लेता है और बैंक खाते से रुपए गायब हो जाते हैं।

-वेबसाइट लिंक भेजी जाती है। जैसे ही आप लिंक को क्लिक करते है उसमें एग्री का ऑप्शन आता है। एग्री करते ही ठग आपके बैंक खाते से रुपए गायब हो जाते हैं।

- कई बार सामने वाला व्यक्ति आपके मोबाइल पर आए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी ) को बताने के लिए कहता है। ओटीपी बताते ही आपके खाते से रुपए गायब हो जाते हैं।

ऐसे बचे ठगी से

राज्य सायबर एसपी जितेंद्रसिंह के अनुसार ऑनलाइन ठगी से बचने के लिए आपको कुछ बातें ध्यान में रखने की जरूरत है।

- नामी सर्च इंजनों पर भी किसी भी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर ना तलाशें, कंपनी की अधिकृत वेबसाइट पर जाकर नंबर लें।

- हो सके तो कंपनी की लोकल ब्रांच में जाकर समस्या बताएं और कस्टमर केयर नंबर लें।

- फोन पर किसी भी व्यक्ति के कहने पर एप्लीकेशन डाउनलोड ना करें, ओटीपी शेयर ना करें और ना ही किसी लिंक को खोलें।

ये वारदातें आ चुकी सामने

केस-1
अन्न्पूर्णा नगर निवासी राजेश गंगवाल मुंबई की कंपनी में जॉब करता है। 7 अगस्त को उसने ऑनलाइन घड़ी खरीदी थी। घड़ी वापस करने के लिए उसने गूगल पर कंपनी का कस्टमर केयर नंबर तलाश किया और उस पर फोन लगाकर शिकायत दर्ज की थी। इसके बाद कस्टमर केयर वाले व्यक्ति ने राजेश के मोबाइल पर एक मैसेज भेजा और अपने बताए नंबर पर फारवर्ड करने को कहा। मैसेज फारवर्ड करते ही राजेश के बैंक अकाउंट से 60 हजार रुपए गायब हो गए।
 
केस 2
फार्मा कंपनी में काम करने वाले उज्जवल कुमारसिंह निवासी नागझिरी ने कुछ दिन पूर्व वेबसाइट के माध्यम से रतलाम की होटल में कमरा बुक किया था। होटल वाले ने कमरा बुक होने से इंकार कर दिया। उज्जवल ने शिकायत करने के लिए कंपनी का कस्टमर केयर नंबर गूगल पर तलाश किया। नंबर पर फोन लगाने पर कस्टमर केयर वाले ने उसे रिफंड करने का झांसा दिया और उज्जवल से कहा कि एक मैसेज आपके मोबाइल पर आ रहा है जिसे बताए नंबर पर फॉरवर्ड कर दें। उज्जवल ने जैसे ही मैसेज बताए नंबर पर फॉरवर्ड किया उसके खाते से 20 हजार रुपए गायब हो गए।
 
केस-3
फाजलपुरा निवासी मोहम्मद वसीम आगर नाके पर कार वाशिंग सेंटर संचालित करता है। 2 नंवबर को उसने एक व्यक्ति को ऑनलाइन 10 हजार रुपए का पेमेंट गूगल पे से किया था। मगर रुपए सामने वाले के पास नहीं पहंुचे थे। शिकायत दर्ज करवाने के लिए वसीम ने गूगल पर कस्टमर केयर नंबर सर्च किया। इसके बाद उस नंबर पर फोन लगाकर शिकायत की। सामने वाले ने वसीम को कहा कि उसके मोबाइल पर एक लिंक आएगी। उस पर क्लिक कर अपनी पूरी जानकारी नाम, पता व कितनी राशि अटकी है इसका ब्योरा डाल देना। रुपए वापस खाते में आ जाएंगे। वसीम ने जैसे ही दी गई लिंक पर क्लिक किया उसके बैंक खाते से 52 हजार रुपए गायब हो गए।
 

Share

Leave a Reply