छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

CBSE का 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला, जाने कैसे होगी परीक्षाएं

CBSE का 10वीं और 12वीं की परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला, जाने कैसे होगी परीक्षाएं
Share

नई दिल्ली, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं क्लास की परीक्षाओं को लेकर नई गाइडलाइन्स जारी की हैं. सीबीएसई ने शुक्रवार को नोटिफिकेशन जारी कर कहा कि 10 में कुल 75 और क्लास 12 में 114 विषय ऑफर करता. हालांकि इन परीक्षाओं को पूरा कराने में 45-50 दिनों का समय लगेगा. इसलिए बोर्ड ने स्टूडेंट्स की पढ़ाई के समय का नुकसान रोकने के लिए बड़ा फैसला लिया है.
शुरुआती डेट जारी सीबीएसई भारत और विदेशों में सभी संबद्ध स्कूलों में डेट शीट तय करके परीक्षा आयोजित करेगा. इस बार 10वीं क्लास की परीक्षाएं 17 नवंबर से और 12वीं क्लास की परीक्षाएं 16 नवंबर से (CBSE Class 10 And 12 Term-1 Exam) आयोजित कराई जाएंगी कितने विषयों की होगी परीक्षा? केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) क्लास 10 में कुल 75 विषय और क्लास 12 में 114 विषय ऑफर करता है.
बोर्ड का मानना है कि इतने ज्यादा विषयों के एग्जाम को कराने में 45 से 50 दिन का समय लगता है. इसलिए स्टूडेंट्स की पढ़ाई के समय का नुकसान रोकने के लिए बोर्ड कई विषयों की परीक्षा ग्रुप वाइज लेगा. सिर्फ प्रमुख विषयों की परीक्षा नियमित रूप से ली जाएगी.
हिन्दी कोर्स बी, साइंस, सोशल साइंस, कंप्यूटर एप्लीकेशन्स, इंग्लिश लैंग्वेज एंड लिटरेचर, मैथ्स बेसिक. क्लास 12 के मुख्य विषय – हिन्दी इलेक्टिव, हिस्ट्री, पॉलिटिकल साइंस, ज्योग्रफी, इकोनॉमिक्स, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी, मैथ्स, फीजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी, फिजिकल एजुकेशन, बिजनेस स्टडीज, अकाउंटेंसी, होम साइंस, इनफॉर्मेटिक्स प्रैक्टिस (न्यू), कंप्यूटर साइंस (न्यू), इंग्लिश कोर, हिन्दी कोर.
CBSE फॉर्मेट में हुए बदलाव
इस बार CBSE की परीक्षाएं 2 बार में कराई जाएंगी. इन परीक्षाओं का पहला टर्म नवंबर- दिसंबर 2021 में होना है तो वहीं दूसरा टर्म मार्च- अप्रैल 2022 में होना है. दोनों टर्म की परीक्षाओं में 50-50 % सिलेबस से प्रश्न पूछे जाएंगे. लेकिन रिजल्ट दोनों परीक्षाओं के अंकों को मिलाकर जारी किया जाएगा.
कुछ इस तरह होंगी परीक्षाएं
इस बार टर्म-1 की परीक्षा 90 मिनट की आयोजित की जाएगी जोकि MCQ आधारित होगी. छात्रों को अपने जवाब को OMR सीट पर भरना होगा. वहीं, टर्म-2 की परीक्षा 2 घंटे की होगी. इसमें डिस्ि्रीट प्िएंगव सवाल होंगे. टर्म 2 का प्रश्न पत्र अलग फॉर्मेट में होगा. हालांकि टर्म-2 में कुछ शॉर्ट और लॉन्गू दोनों तरह के सवाल हो सकते हैं. के दौरान अगर देश में कोरोना की स्थिति बिगड़ी तो इस तरीके में बदलाव किया जा सकता है.

 


Share

Leave a Reply