छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

हर उम्र के लोगों को वैक्सीन दिए जाने की मांग पर केंद्र ने कही ये बात

हर उम्र के लोगों को वैक्सीन दिए जाने की मांग पर केंद्र ने कही ये बात
Share

नई दिल्ली, कोरोना के नए मामलों में एक बार फिर से बेतहाशा बढ़ोतरी हो रही है. इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि महामारी की दूसरी लहर को नियंत्रित करने के लिए लोगों की भागीदारी महत्वपूर्ण है, अगले चार सप्ताह हमारे लिए बेहद विकट हैं.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में कोविड-19 महामारी की तीव्रता बढ़ी है. पिछली बार के मुकाबले तेजी से महामारी फैल रही है.
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी उम्र के लोगों को कोरोना की वैक्सीन दिए जाने की मांग पर कहा कि जिन्हें जरुरत उन्हें वैक्सीन दी जा रही है. हर देश में अधिक ख़तरे वाले उम्र वर्ग को वैक्सीन लगाई जा रही है.


स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, ''विश्व मे भी बहुत विचार विमर्श हुआ है तो जब भी टीकाकरण होता है तो उसका उद्देश्य मौत से लोगों को बचाना होता है. दूसरा हेल्थकेयर सिस्टम को दुरुस्त करना होता है. भारत, अमेरिका , यूके सभी देश में इन्हीं दो उद्देश्य से टीका दिया जा रहा है.''
उन्होंने कहा कि यूके में आज भी टीका सबके लिए नहीं खोला गया है. अमेरिका में भी उम्र के मुताबिक टीका दिया गया है. फ्रांस में भी कहा गया कि 50 साल से ऊपर के लोग जो रिस्क में हैं उन्हें टीका दिया जाएगा. स्वीडन में 65 साल से ऊपर के लोगों को टीका दिया जा रहा है. बिना योजनाबद्ध के टीका नहीं दिया जाता है.''
स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि कल देश में वैक्सीन के 43 लाख डोज़ लगाए गए जिसके चलते हमने आज सुबह तक 8 करोड़ 31 लाख डोज़ लगाए हैं.
बता दें कि सोमवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना टीकाकरण को लेकर चिट्ठी लिखी थी. सीएम केजरीवाल ने सभी उम्र के लोगों को कोरोना वैक्सीन दिए जाने की मांग की थी.


उद्धव ठाकरे ने कहा था कि 25 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जानी चाहिए. वहीं राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट कर इसी तरह की मांग की थी. देश में इस समय 45 साल और इससे अधिक उम्र के लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा रही है.
स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से आज सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 96,982 नए मामले सामने आए हैं. इसके बाद संक्रमितों की कुल संख्या 1,26,86,049 हो गई. अब तक कोरोना से 1,65,547 मरीजों की मौत हुई है.

 


Share

Leave a Reply