छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

बड़ी खबर: नवरात्रि में रतनपुर माँ महामाया के दर्शन पर मंदिर ट्रस्ट ने लगाईं रोक, भक्त ऐसे कर सकेंगे दर्शन

 बड़ी खबर: नवरात्रि में रतनपुर माँ महामाया के दर्शन पर मंदिर ट्रस्ट ने लगाईं रोक, भक्त ऐसे कर सकेंगे दर्शन
Share

बिलासपुर। महामाया मंदिर रतनपुर में नवरात्रि के दौरान आम श्रद्धालु दर्शन नहीं कर पायेंगे। उनके लिये एलईडी स्क्रीन और सोशल मीडिया के जरिये लाइव प्रसारण की व्यवस्था की जा रही है। इस सम्बन्ध में निर्णय जिला प्रशासन और महामाया मंदिर ट्रस्ट समिति की बैठक में लिया गया।
 
 
कलेक्टर डॉ. सारांश मित्तर ने बैठक में कहा कि नवरात्रि पर्व के सामान्य दिनों में भी 150 से 200 जवानों की ड्यूटी मंदिर क्षेत्र में लगाने की जरूरत पड़ती है। नवरात्रि के दौरान यदि कोरोना संक्रमण के कारण सोशल डिस्टेंस का पालन कराते हुए दर्शन की व्यवस्था कर भी दें तो 400 से 500 जवानों की नौ दिनों तक व्यवस्था करनी पड़ेगी। इतनी अधिक संख्या में बल नहीं लगाया जा सकता और न ही यह सुनिश्चित किया जा सकता कि अधिक बल लगाने के बाद सोशल डिस्टेंस की व्यवस्था निश्चित तौर पर बनी रहेगी।
 
 
मालूम हो कि शारदेय नवरात्रि का पर्व 16 अक्टूबर से प्रारंभ हो रहा है। हर वर्ष नवरात्रि के दोनों पर्व पर लाखों लोग महामाया दर्शन के लिये रतनपुर पहुंचते हैं। सामान्य अवसरों पर यहां 25-30 हजार ज्योति कलश प्रज्ज्वलित किये जाते हैं। कोरोना संकट के कारण बंद किये गये मंदिरों को दर्शन के लिये कुछ समय पहले खोला गया है। निश्चित दूरी पर रहते हुए श्रद्धालुओं को दर्शन की छूट फिलहाल मिली हुई है। नवरात्रि के दौरान इस पर पूरी तरह रोक लगी रहेगी।
 
 
आज रखी गई बैठक में मंदिर ट्रस्ट की ओर से अध्यक्ष आशीष सिंह ठाकुर, मैनेजिंग ट्रस्टी सुनील सोंथलिया, उपाध्यक्ष सतीश शर्मा व अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। साथ ही जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के अधिकारी भी बैठक में शामिल रहे।

मैनेजिंग ट्रस्ट्री सुनील सोंथलिया ने बैठक के बाद बताया कि मुख्य द्वार व प्रमुख स्थानों पर एलईडी टीवी के द्वारा मंदिर व ज्योति कलश कक्ष का जीवंत प्रसारण किया जायेगा। यह प्रसारण महामाया मंदिर ट्रस्ट की वेबसाइट, फेसबुक पेज, ट्विटर व अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर करने की योजना बनाई जा रही है। इस बार भंडारा, प्रसाद वितरण, श्रीमद् भागवत कथा आदि कार्यक्रम नहीं रखे जायेंगे। ज्योति कलश स्थापित करने वालों को भी ऑनलाइन ही दर्शन करना होगा।
 
 
ज्ञात हो कि मंदिर खुलने के कुछ समय बाद परिसर के बाहर स्थित करीब 75 दुकानों को नरियल व पूजा सामग्री बेचने की छूट दी गई थी। प्रसाद मंदिर परिसर के बाहर ही अर्पित करने की छूट थी। नवरात्रि के दौरान इस पर भी रोक लग जायेगी। चैत्र नवरात्रि पर्व के दौरान लॉकडाउन के कारण महामाया मंदिर सहित जिले के सभी मंदिरों को पूरी तरह बंद रखा गया था। इस बार महामाया मंदिर में प्रत्यक्ष दर्शन पर रोक के कारण रतनपुर स्थित अन्य मंदिरों में भी श्रद्धालुओं के कम पहुंचने की संभावना है।


Share

Leave a Reply