छत्तीसगढ़ पर फिर पड़ा Corona का साया,एक ही दिन में इस जिले में मिले इतने कोरोना मरीज,जानिए किस जिले में कितने एक्टिव केस ?    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    छत्तीसगढ़ में आज कोरोना के 10 नए मरीज मिले, कहां कितने केस मिले, देखें सूची…    |    प्रदेश में थमी कोरोना की रफ्तार, आज इतने नए मामलों की पुष्टिं, प्रदेश में अब 91 एक्टिव केस    |    CG CORONA UPDATE : छत्तीसगढ़ में कोरोना के मामलों में बढ़त जारी...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    BREAKING : प्रदेश में आज 15 नए कोरोना मरीजों पुष्टि, देखें जिलेवार आकड़े    |    प्रदेश में कोरोना का कहर जारी...कल फिर मिले इतने से ज्यादा मरीज, एक्टिव मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 100 के पार    |    छत्तीसगढ़ में मिले कोरोना के 14 नए मरीज...इस जिले में सबसे ज्यादा संक्रमित,कुल 111 एक्टिव केस    |    सावधान : छत्तीसगढ़ में फिर बढ़ रहा कोरोना...जानें 24 घंटे में सामने आए कितने नए केस    |    Corona update: प्रदेश में 2 कोरोना मरीजों की मौत...इलाज के दौरान तोड़ा दम    |

कोरोना: राजधानी में फिलहाल लॉकडाउन का ऑप्शन ही नहीं

  कोरोना: राजधानी में फिलहाल लॉकडाउन का ऑप्शन ही नहीं
Share

रायपुर। राजधानी रायपुर में जिस तेजी से कोरोना की रफ्तार बढ़ी है, उस हिसाब से एक बार फिर से लॉकडाउन की जरूरत महसूस हो रही है। लेकिन अब जिला प्रशासन चाहकर भी अब पूरे शहर में अथवा जिले में लॉकडाउन नहीं लगा सकता। केन्द्र सरकार के निर्देशानुसार अब केवल कंटेनमेंट जोन में ही लॉकडाउन लगाया जा सकता है। 
 
 
राजधानी रायपुर सहित प्रदेश में इस समय कोरोना संक्रमण अपने चरम पर है, न केवल रायपुर जिला बल्कि प्रदेश के सभी जिलों में अमूमन यही हालात नजर आ रहा है। कोरोना ने जिस तरह से अपना पांव पसार लिया है, इसे समेटने में अभी काफी समय लगने वाला है। दूसरी ओर लॉकडाउन को लेकर केन्द्र सरकार के स्पष्ट निर्देश पहले से ही जारी हो चुका है।
 
 
केन्द्र के निर्देशानुसार लॉकडाउन केवल उन्हीं स्थानों पर अथवा इलाकों में लगाया जा सकता है जो कंटेनमेंट जोन की श्रेणी में आया हो। इसके अलावा शेष इलाकों में अथवा क्षेत्र में जिला प्रशासन चाहकर भी लॉकडाउन नहीं लगा सकता। हाल ही में धमतरी जिले में व्यापारियों ने जिला प्रशासन से लॉकडाउन लगाने की अपील की थी, लेकिन जिला प्रशासन ने भी केन्द्र सरकार के निर्देशों का हवाला देकर केवल सहयोग करने की बात कही थी।
 
 
इधर राजधानी रायपुर में इस समय कोरोना अपने चरम पर है, शहर में जिस तेजी से कोरोना संक्रमितों की संख्या दिनों-दिन बढ़ रही है, इससे शासन-प्रशासन के भी होश उड़े हुए हैं। इधर आर्थिक गतिविधियों को बल देने के उद्देश्य से लॉकडाउन में मिली छूट के बाद दुकानों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों के खुल जाने के बाद अब काम रफ्तार पकडऩे लगा है। अब तक बंद रहने वाले उद्योग-धंधे भी जोर पकडऩे लगा है। दूसरी ओर राज्य में कोरोना संक्रमितों के रिकव्हरी रेट में आई वृद्धि से स्वास्थ्य विभाग ने थोड़ी राहत ली है। संक्रमित होने वाले मरीजों के साथ ही इससे ठीक होने वाले मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। ऐसे में यह कहना भी गलत नहीं होगा कि अब स्थिति चाहे जो भी हो, लॉकडाउन जैसा ऑप्शन फिलहाल निकट भविष्य में तो नजर नहीं आता। 


Share

Leave a Reply